logo-image

पीएम मोदी 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम खंड का उद्घाटन करेंगे

Updated on: 10 Mar 2024, 08:25 PM

गुरुग्राम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के बहुप्रतीक्षित गुरुग्राम खंड का उद्घाटन करेंगे।

एक्सप्रेसवे गुरुग्राम में 18.9 किलोमीटर और दिल्ली में 10.1 किलोमीटर तक फैला हुआ है, गुरुग्राम में खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास से लेकर दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति तक।

9,000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना से दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे और अन्य मुख्य सड़कों पर यातायात की स्थिति कम होने की उम्मीद है।

उद्घाटन की तैयारी में गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने 10 और 11 मार्च के लिए सीआरपीसी धारा 144 लागू करते हुए ड्रोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

11 मार्च को पीएम की यात्रा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन का उपयोग (आधिकारिक उद्देश्यों को छोड़कर) निषिद्ध होगा। कहा गया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को आदेशों की अवहेलना खातिर आईपीसी की धारा 188 के तहत परिणाम भुगतने होंगे।

डीसीपी (यातायात) वीरेंद्र विज ने कहा कि सोमवार को पीएम की रैली के दौरान अंतरिक्ष चौक के पास बड़ी संख्या में वाहन पहुंचेंगे। इसलिए सोमवार शाम चार बजे तक द्वारका क्लोवरलीफ से आईएमटी की ओर जाने वाले लोग जरूरी होने पर ही इस सड़क का इस्तेमाल करें।

यातायात सलाह में कहा गया है, ”रैली के दौरान भीड़ को देखते हुए अंतरिक्ष चौक रोड भी कुछ देर के लिए बंद रहेगा। वहीं, रविवार शाम 5 बजे से एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। इस अवधि के दौरान सभी भारी वाहन चालकों को केवल कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे (केएमपी) का उपयोग करना चाहिए।”

रेवाड़ी, नारनौल और धारूहेड़ा से रैली में आने वाले वाहन रामपुरा चौक से बाएं मुड़ेंगे और गुरुग्राम के वाटिका चौक से होते हुए कार्यक्रम स्थल की ओर भेजे जाएंगे।

इस परियोजना से उन यात्रियों को बहुत जरूरी राहत मिलने की उम्मीद है, जो दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे और अन्य मुख्य सड़कों पर यातायात की भीड़ का सामना कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.