logo-image

पीएम मोदी, खड़गे, राहुल, स्टालिन ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी

पीएम मोदी, खड़गे, राहुल, स्टालिन ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी

Updated on: 26 Sep 2023, 11:40 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को उनके 91वें जन्मदिन पर बधाई दी और उनकी उपलब्धियों को याद किया।

एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं।

खड़गे ने भी एक्स पर एक पोस्ट में कहा, पूर्व प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी को उनके जन्मदिन पर मैं शुभकामनाएं देता हूं। वह राजनीति में सादगी, गरिमा और शालीनता का एक दुर्लभ उदाहरण हैं। एक सच्चे राजनेता प्रधानमंत्री, जिनके कार्य उनके शब्दों से अधिक बोलते हैं। हम राष्ट्र के लिए उनके जबरदस्त योगदान के लिए हमेशा आभारी हैं। उनके अच्छे स्वास्थ्य, खुशी और लंबे जीवन की कामना करते हैं।

राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, पूर्व प्रधानमंत्री, डॉ. मनमोहन सिंह जी की ईमानदारी, राष्ट्र निर्माण और जनता के आर्थिक उत्थान के प्रति अटूट प्रतिबद्धता मेरे लिए हमेशा प्रेरणा रहेगी। उनके जन्मदिन पर उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सिंह को जन्मदिन की बधाई दी और एक्‍स पर लिखा, मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

एक नेता के रूप में, उन्होंने हमें राजनीति में धैर्य और विनम्रता का मूल्य दिखाया। एक प्रधानमंत्री के रूप में, उनकी ईमानदारी, साहस, दूरदर्शिता और बुद्धिमत्ता ने हमारे देश को आत्म-विश्वास और गौरव के साथ 21वीं सदी में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया। (उनके लिए) हमेशा गहनतम सम्मान।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और द्रमुक नेता एम.के. स्टालिन ने मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन पर बधाई दी और कहा, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई! पीएम के रूप में, वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान उनके नेतृत्व और समावेशी नीतियों के प्रति प्रतिबद्धता ने भारत के भविष्य को नया आकार दिया। उनका शांत, बौद्धिक और विनम्र दृष्टिकोण एक उदाहरण के रूप में काम आता है जो हर युग में नेतृत्व के लिए मूल्यवान सबक प्रदान करता है।

उन्‍होंने कहा, प्रगति और स्थिरता की उनकी विरासत कायम है। यहां और अधिक प्रेरणादायक वर्ष हैं।

वर्तमान में राज्‍य सभा सांसद सिंह 2004 से 2014 के दौरान दो बार प्रधानमंत्री रहे। उन्‍होंने व्हीलचेयर पर बैठकर हाल ही में संपन्‍न संसद के विशेष सत्र में भाग लिया था। उन्होंने पुराने संसद भवन में आखिरी दिन राज्यसभा की कार्यवाही में भाग लिया।

उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पर बहस के दौरान मानसून सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही में भी भाग लिया था।

भारत के पूर्व प्रधामंत्री का जन्म 26 सितंबर 1932 को हुआ था। उन्होंने 1982-1985 तक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर के रूप में कार्य किया और पी.वी. नरसिम्हा राव की सरकार में वह वित्त मंत्री थे। वह 1991 में भारत के आर्थिक उदारीकरण के लिए जिम्मेदार लोगों में से एक थे। उन्होंने आर्थिक सुधारों की शुरुआत की जो भारत को उदारीकरण की ओर ले गए और लाइसेंस राज को समाप्त किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.