logo-image

पीएम मोदी ने गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का किया उद्घाटन

Updated on: 11 Mar 2024, 04:10 PM

गुरुग्राम:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुरुग्राम में ऐतिहासिक द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन किया।

लगभग 9,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे एक्सप्रेसवे का 18.9 किमी हिस्सा गुरुग्राम में है, जबकि 10.1 किमी दिल्ली में है। इनमें से 23 किमी एलिवेटेड है और लगभग 4 किमी लंबी सुरंग का निर्माण किया जा रहा है।

फ्लाईओवर के साथ-साथ दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे को महिपालपुर में द्वारका एक्सप्रेसवे से जोड़ने के लिए एक अंडरपास भी बनाया जा रहा है।

एक्सप्रेसवे का 18.9 किमी का गुरुग्राम खंड पिछले साल पूरा हो गया था, जबकि दिल्ली के भीतर शेष 10 किमी का काम कुछ महीनों में पूरा होने की उम्मीद है।

एलिवेटेड आठ-लेन एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे देश में अपनी तरह का पहला एक्सप्रेसवे है। इसमें 9 किमी की दूरी पर एकल स्तंभों के सहारे एक अनूठी 34 मीटर चौड़ी एलिवेटेड सड़क शामिल है।

द्वारका एक्सप्रेसवे, देश का पहला एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेसवे है।

एक्सप्रेसवे से दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यात्रा के समय को कम करने और नव-विकसित क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने का अनुमान है।

एक्सप्रेसवे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर शिव मूर्ति से शुरू होता है और दिल्ली में द्वारका सेक्टर 21, गुरुग्राम सीमा और बसई से होते हुए दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे पर खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास समाप्त होता है।

एक्सप्रेसवे पटौदी रोड, हरसरू, फर्रुखनगर और सेक्टर 88 (बी) जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ेगा। इससे गुरुग्राम निवासियों के लिए कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

एक्सप्रेसवे गुरुग्राम के सेक्टर 83, 84, 88, 99 और 113 को द्वारका सेक्टर 21 और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी जोड़ेगा। इसमें पूरी तरह से स्वचालित टोलिंग प्रणाली की सुविधा होगी।

यह परियोजना एक बुद्धिमान परिवहन प्रणाली (आईटीएस), एक टोल प्रबंधन प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे और निगरानी तंत्र से भी सुसज्जित होगी।

द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण विभिन्न खंडों को कवर करते हुए चार चरणों में किया जा रहा है। इसमें महिपालपुर में शिव मूर्ति से बिजवासन (5.9 किमी) तक, बिजवासन रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), दिल्ली-हरियाणा सीमा से हरियाणा में बसई आरओबी (10.2 किमी) तक, और बसई से खेड़की दौला क्लोवरलीफ़ इंटरचेंज (8.7 किमी) तक शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.