logo-image
लोकसभा चुनाव

सबरीमाला को नष्ट करना चाहती है सीपीआई-एम : भाजपा व कांग्रेस

सबरीमाला को नष्ट करना चाहती है सीपीआई-एम : भाजपा व कांग्रेस

Updated on: 12 Dec 2023, 03:50 PM

तिरुवनंतपुरम:

खराब सुविधाओं के कारण सबरीमाला तीर्थयात्रा रुकने की खबरों के बीच, भाजपा ने जानबूझकर ऐसा करने के लिए सीपीआई-एम के नेतृत्व वाली पिनाराई विजयन सरकार की आलोचना की और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ सांसदों ने सबरीमाला बचाओ और तीर्थयात्रियों के लिए न्याय के नारे लगाए।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने मंदिर शहर में अच्छी सुविधाएं प्रदान करने में विफल रहकर तीर्थयात्रियों के लिए कठिनाइयां पैदा करने के लिए कम्युनिस्ट सरकार की आलोचना की।

“हर कोई जानता है कि कम्युनिस्ट सबरीमाला को ख़त्म करना चाहते हैं, क्योंकि यही उनकी विचारधारा है। जब से वर्तमान (दो महीने चलने वाला) सीज़न शुरू हुआ है, तीर्थयात्रियों को सुविधाओं की कमी के कारण परेशानी हो रही है।

मुरलीधरन ने कहा,“हम सभी जानते हैं कि यह तीर्थयात्रा कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो हाल ही में शुरू हुई हो, यह सदियों से सबसे लोकप्रिय तीर्थस्थल रहा है। सरकार इस मंदिर को खत्म करने पर तुली हुई है।

पांच दिनों में अभूतपूर्व भीड़ उमड़ी है और 80,000 से अधिक तीर्थयात्री मंदिर शहर में पहुंचे हैं। जबकि दर्शन के लिए सामान्य प्रतीक्षा समय लगभग 5 से 6 घंटे है, पिछले कुछ दिनों से इसमें लगभग 15 से 20 घंटे लग रहे हैं, इसके परिणामस्वरूप कई तीर्थयात्रियों को बड़ी परेशानी हो रही है।

कांग्रेस नेतृत्व सुचारू तीर्थयात्रा सुनिश्चित नहीं करने के लिए विजयन प्रशासन की आलोचना कर रहा है और मंगलवार सुबह नाराज कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ सांसदों ने नारे लगाए और सबरीमाला और वहां जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं की मांग की।

मंगलवार को गुस्साए युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार से तत्काल हस्तक्षेप की मांग करते हुए त्रावणकोर देवासम बोर्ड (सबरीमाला मंदिर का प्रबंधन करने वाली संस्था) के कार्यालय पर धावा बोल दिया।

विपक्ष ने बताया कि मंदिर शहर में पूरी तरह से प्रशासनिक व्यवस्था चरमरा गई है, जबकि विजयन सरकार 27 नवंबर से राज्यव्यापी बस यात्रा पर है। मंत्री केवल क्रिसमस की पूर्व संध्या पर अपने कार्यालयों में वापस आएंगे।

हालांकि, देवस्वओम राज्य मंत्री के राधाकृष्णन ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि विपक्ष के दावे राजनीतिक लाभ के लिए किए गए हैं।

“इस सीज़न में तीर्थयात्रियों की भारी आमद हुई है और इसलिए मंदिर शहर में भीड़ है। अधिकारियों ने उन्हें सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया है। राधाकृष्णन ने कहा, हमने अब दर्शन कतार की बुकिंग को हर दिन 10,000 तक कम करने और दर्शन के लिए स्पॉट बुकिंग की संख्या को भी कम करने का फैसला किया है।

सीज़न का पहला चरण 27 दिसंबर को समाप्त होता है और दूसरे चरण के लिए 30 दिसंबर को फिर से खुलता है। समुद्र तल से 914 मीटर की ऊंचाई पर पश्चिमी घाट की पर्वत श्रृंखलाओं पर स्थित, सबरीमाला मंदिर पथानामथिट्टा जिले में पंबा से चार किलोमीटर की दूरी पर है, जो राजधानी शहर से लगभग 100 किलोमीटर दूर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.