logo-image

पाकिस्तान की महंगाई दर छह महीने के उच्चतम स्तर 43% पर

पाकिस्तान की महंगाई दर छह महीने के उच्चतम स्तर 43% पर

Updated on: 16 Dec 2023, 09:05 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान की साप्ताहिक मुद्रास्फीति दर 14 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में छह महीने के उच्चतम स्तर 43.16 प्रतिशत पर रही। खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ती जा रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मुद्रास्फीति के मुख्य चालक खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से चीनी, दालें, अंडे और चावल थे, जिनकी कीमतों में साल भर में तेज वृद्धि देखी गई।

पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (पीबीएस) के अनुसार, संवेदनशील मूल्य संकेतक (एसपीआई) में सप्ताह-दर-सप्ताह 0.06 प्रतिशत की गिरावट आई है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 1 जून को समाप्त सप्ताह के बाद से यह उच्चतम स्तर था, जब एसपीआई मुद्रास्फीति 43.17 प्रतिशत थी।

यह लगातार पांचवां सप्ताह था, जब एसपीआई मुद्रास्फीति 40 प्रतिशत से ऊपर रही। 16 नवंबर को समाप्त सप्ताह के लिए, एसपीआई 41.9 प्रतिशत, 23 नवंबर (41.13 प्रतिशत), 30 नवंबर (41.06 प्रतिशत), 7 दिसंबर (42.68 प्रतिशत) और अब 43.16 प्रतिशत पर थी।

देश गंभीर मुद्रास्फीति दबाव का सामना कर रहा है।

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को 22 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई पर अपरिवर्तित रखा, क्योंकि वह गैस की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के बाद मुद्रास्फीति के दबाव में कमी के संकेतों का इंतजार कर रहा था।

एसबीपी ने उच्च मुद्रास्फीति के जवाब में पिछले दो वर्षों के दौरान ब्याज दरों में कुल 15 प्रतिशत अंक की वृद्धि की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.