logo-image

सोनोवाल ने पूर्वोत्तर भारत के लिए 308 करोड़ रुपये की प्रमुख जलमार्ग विकास परियोजनाओं को दिखाई ह‍री झंडी

सोनोवाल ने पूर्वोत्तर भारत के लिए 308 करोड़ रुपये की प्रमुख जलमार्ग विकास परियोजनाओं को दिखाई ह‍री झंडी

Updated on: 20 Feb 2024, 08:10 PM

गुवाहाटी/अगरतला:

पूर्वोत्तर क्षेत्र में जलमार्ग के विकास को नई रफ्तार देते हुए केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मंगलवार को 308 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अनावरण किया।

सोनोवाल ने हाइब्रिड मोड में डिब्रूगढ़ के पास बोगीबील में यात्री सह कार्गो टर्मिनल, असम में करीमगंज और बदरपुर में उन्नत टर्मिनल और त्रिपुरा में सोनामुरा में अंतर्देशीय जल परिवहन टर्मिनल का उद्घाटन किया।

ये टर्मिनल कार्गो और यात्री आवाजाही दोनों के लिए क्षेत्र में अंतर्देशीय जल परिवहन (आईडब्ल्यूटी) को फिर से जीवंत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मंत्री ने धुबरी में एक सीमा शुल्क आव्रजन कार्यालय के निर्माण के साथ-साथ आईडब्ल्यूएआई जोगीघोपा टर्मिनल के लिए परिसर की दीवार के निर्माण की भी नींव रखी।

अधिकारियों ने कहा कि सोनामुरा (त्रिपुरा) में आईडब्ल्यूटी टर्मिनल में सीमा पार व्यापार को आकर्षित करने की क्षमता है, जिसमें भारत और बांग्लादेश के बीच सड़क के माध्यम से परिवहन किए जाने वाले बैग्ड सीमेंट बागवानी उपभोक्ता उत्पाद और अन्य स्थानीय सामान शामिल हैं।

करीमगंज और बदरपुर में पुनर्निर्मित और उन्नत टर्मिनलों से निर्यात गतिविधियों में और आसानी होगी। सीमेंट उद्योग, पत्थर क्रशर, कोयला भंडार, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, चाय बागानों आदि की उपस्थिति के कारण, परियोजनाओं का दक्षिणी असम के कछार करीमगंज और हैलाकांडी जिलों और आसपास के राज्यों मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय में बड़ा प्रभाव है।

सोनोवाल ने इस अवसर पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में मंगलवार को प्रमुख परियोजनाओं के शुभारंभ के साथ जलमार्गों के समृद्ध और जटिल जाल विकसित किए जा रहे हैं।

मोदी की गारंटी पूर्वोत्तर के जलमार्गों को विकसित भारत की दिशा में सशक्त बना रही है। बोगीबील के टर्मिनल इस क्षेत्र के लिए आर्थिक विकास के उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेंगे, जिससे ऊपरी असम के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश के लिए व्यापार के अवसर भी बढ़ेंगे। त्रिपुरा में सोनामुरा टर्मिनल भारत और बांग्लादेश के बीच सीमा पार व्यापार को आगे बढ़ाएगा, जबकि करीमगंज और बदरपुर टर्मिनल व्यापार के अवसरों को भी बढ़ावा देंगे।

क्षेत्र में जलमार्गों के विकास के लिए नई पहल की घोषणा करते हुए मंत्री ने कहा, हमने राष्ट्रीय जलमार्ग 2 ब्रह्मपुत्र नदी पर छह पर्यटक घाट बनाने करने का निर्णय लिया है। हमने गुवाहाटी में दो इलेक्ट्रिक हाइब्रिड कैटामरन का भी निर्णय लिया है, जिससे ब्रह्मपुत्र के दोनों किनारों के बीच यात्रियों का आवागमन आसान हो जाएगा।

सोनोवाल ने कहा कि शक्तिशाली पूर्वोत्तर क्षेत्र के मोदीजी के दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में ड्रेजिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया इस क्षेत्र में ड्रेजिंग कार्य शुरू करेगा।

सोनोवाल ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में ये परिवर्तनकारी परियोजनाएं, केंद्र की एक्ट ईस्ट नीति को आगे बढ़ाते हुए पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए कनेक्टिविटी और समृद्धि के एक नए युग को चिह्नित करेंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.