logo-image

सॉफ्टबैंक आईपीओ-बाउंड फर्स्टक्राई में 310 मिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेचने की संभावना

सॉफ्टबैंक आईपीओ-बाउंड फर्स्टक्राई में 310 मिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेचने की संभावना

Updated on: 26 Dec 2023, 12:30 PM

नई दिल्ली:

जापानी निवेश दिग्गज सॉफ्टबैंक ने मदर एंड चाइल्ड केयर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फर्स्टक्राई में दूसरे दौर की बिक्री में 310 मिलियन डॉलर का अपना स्टॉक बेचा है, जो इस सप्ताह आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर सकता है।

सूत्रों के मुताबिक, सॉफ्टबैंक ने इस बार करीब 630 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। कुल मिलाकर, सॉफ्टबैंक ने फर्स्टक्राई में दो राउंड में 310 मिलियन डॉलर के शेयर बेचे हैं। सॉफ्टबैंक ने फर्स्टक्राई में लगभग 900 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 400 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।

मनीकंट्रोल की एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का हवाला देते हुए, फर्स्टक्राई ने 500 मिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा है, इसमें से 60 प्रतिशत बिक्री की पेशकश (ओएफएस) घटक के लिए और शेष प्राथमिक खंड में जाएगा।

जहां फर्स्टक्राई के 2024 के आम चुनाव के बाद ही सूचीबद्ध होने की संभावना है, वहीं ओला इलेक्ट्रिक के प्रबंधन ने आईपीओ के जरिए करीब 5,800 करोड़ रुपये जुटाने की कवायद शुरू कर दी है। आईपीओ से पहले, सॉफ्टबैंक ने दोनों कंपनियों के साथ-साथ अपने पोर्टफोलियो में कुछ अन्य कंपनियों का मूल्यांकन भी बढ़ाया, जो दोनों कंपनियों के बारे में उसकी आशावाद का संकेत है।

इस महीने की शुरुआत में, फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो में 135 मिलियन डॉलर (लगभग 1,125 करोड़ रुपये) के शेयरों का एक ब्लॉक डील के माध्यम से आदान-प्रदान किया गया, इसमें जापानी निवेश दिग्गज सॉफ्टबैंक संभावित विक्रेता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.