logo-image

किसी मध्यस्थता कार्यवाही में गैर-हस्ताक्षरकर्ताओं को भी पक्षकार बनाया जा सकता है: संविधान पीठ

किसी मध्यस्थता कार्यवाही में गैर-हस्ताक्षरकर्ताओं को भी पक्षकार बनाया जा सकता है: संविधान पीठ

Updated on: 06 Dec 2023, 03:20 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि गैर-हस्ताक्षरकर्ता या तीसरे पक्ष को भी किसी मध्यस्थता कार्यवाही में पक्षकार के रूप में शामिल किया जा सकता है।

सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने मध्यस्थता और सुलह अधिनियम, 1996 के तहत प्रदान किए गए पक्ष शब्द के दायरे का विस्तार करते हुए कहा कि इसमें हस्ताक्षरकर्ता और गैर-हस्ताक्षरकर्ता दोनों पक्ष शामिल हैं।

पाँच जजों की संविधान पीठ में जस्टिस हृषिकेश रॉय, पी.एस. नरसिम्हा, जे.बी. पारदीवाला और मनोज मिश्रा भी शामिल थे। पीठ इस बात पर विचार कर रही थी कि क्या मध्यस्थ न्यायाधिकरण का अधिकार क्षेत्र गैर-हस्ताक्षरकर्ताओं तक बढ़ाया जा सकता है।

इसमें कहा गया है कि लिखित समझौते की अनिवार्य आवश्यकता गैर-हस्ताक्षरकर्ता पक्षों की संभावना को अलग नहीं करती है क्योंकि उनका आचरण उनकी सहमति का संकेतक हो सकता है।

इसमें कहा गया है कि न्यायाधिकरण यह निर्धारित करेगा कि मध्यस्थता कार्यवाही में विभिन्न कॉर्पोरेट संस्थाओं को एक एकल आर्थिक इकाई के रूप में माना जा सकता है या नहीं।

इससे पहले, 3-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा था कि कंपनियों के समूह सिद्धांत पर दोबारा विचार करने की आवश्यकता है और प्रश्न को एक बड़ी पीठ के पास भेज दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.