logo-image
लोकसभा चुनाव

राम मंदिर के प्रसाद की कोई ऑनलाइन बिक्री अधिकृत नहीं, ट्रस्ट ने किया स्पष्ट

राम मंदिर के प्रसाद की कोई ऑनलाइन बिक्री अधिकृत नहीं, ट्रस्ट ने किया स्पष्ट

Updated on: 18 Jan 2024, 04:00 PM

अयोध्या:

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि अयोध्या में भगवान को चढ़ाए जाने वाला प्रसाद भक्तों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए कोई मंच स्थापित नहीं किया गया है।

ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा, ट्रस्ट द्वारा ऑनलाइन प्रसाद वितरित करने के लिए किसी विक्रेता या एजेंसी को नियुक्त नहीं किया गया है।

यह बयान 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह के बाद भक्तों को प्रसाद प्रदान करने का दावा करने वाले कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्मों की रिपोर्टों के बीच आया है।

राम मंदिर ट्रस्ट कार्यालय से बुधवार को संपर्क करने वाले मुंबई निवासी अनिल परांजपे ने कहा कि कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रसाद की पेशकश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “लेकिन मुझे यकीन नहीं था और इसलिए मैं थोक में प्रसाद खरीदने के लिए ट्रस्ट कार्यालय गया।”

राम मंदिर के पास ट्रस्ट के कैंप कार्यालय में तैनात कर्मचारियों ने परांजपे को इलायची दाना के 10 पैकेट इस निर्देश के साथ सौंपे कि इसे आगे वितरण के लिए अन्य प्रसाद के साथ मिलाया जाए।

अन्य मंदिरों और धार्मिक स्थलों के विपरीत, जहां भक्तों द्वारा प्रसाद चढ़ाया जाता है, अयोध्या में सुरक्षा कारणों से सुरक्षा चौकियों से परे प्रसाद ले जाने की अनुमति नहीं है।

मंदिर ट्रस्ट कैंप कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने कहा, “राम मंदिर ट्रस्ट एक गैर-लाभकारी संगठन है। प्रसाद केवल मौजूदा राम मंदिर के भीतर ही भक्तों को दिया जाता है। अभी तक कोई ऑनलाइन सेवा शुरू नहीं की गई है। भक्तों को प्रसाद निःशुल्क दिया जाता है और कोई पैसा नहीं लिया जाता। लोगों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और सेवाओं को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ट्रस्ट ने अभी तक किसी को अधिकृत नहीं किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.