logo-image

बिकवाली के दबाव से निफ्टी टूटा

बिकवाली के दबाव से निफ्टी टूटा

Updated on: 19 Mar 2024, 05:25 PM

मुंबई:

दैनिक चार्ट पर निफ्टी राइजिंग वेज पैटर्न दिखा रहा है। इसका मतलब है कि जो ट्रेंड फिलहाल चल रहा है, वो खत्म होने वाला है और दूसरा शुरू होगा, जो उलटफेर का संकेत देता है। एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने मंगलवार को कहा, निफ्टी अपने औसत से नीचे गिर गया है, जो मंदी का संकेत देता है।

मंगलवार को निफ्टी 238.25 अंक या 1.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,817.45 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 736.38 अंक या 1.01 प्रतिशत टूटकर 72,012.05 पर बंद हुआ।

रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (आरएसआई) ने भी एक मंदी का क्रॉसओवर दिखाया है, जो बिकवाली के बढ़ते दबाव का संकेत देता है। डे ने कहा कि निप्टी अगर 21,700 से नीचे आता है तो फिर से करेक्शन हो सकता है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि 17 साल में पहली बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बैंक ऑफ जापान के फैसले के बाद, एशियाई बाजार का मूड खराब हो गया, जिससे भारतीय बाजार में निराशा छा गई।

प्रीमियम वैल्यूएशन पर चिंताओं और अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति के कारण यूएस फेड द्वारा दर में कटौती में देरी के कारण घरेलू बाजार में गिरावट आई है, जो डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी के रुझान से स्पष्ट है।

निवेशक सावधानी बरत रहे हैं, वे आगामी यूएस फेड बैठक का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, इसके अलावा, कच्चे तेल की कीमतों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी से बाजार में सेंटीमेंट्स और कमजोर हो रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.