logo-image

सोल में दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक

सोल में दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक

Updated on: 06 Dec 2023, 03:00 PM

सोल:

दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार त्रिपक्षीय सहयोग पर चर्चा करने के लिए इस सप्ताह के अंत में सोल में मिलेंगे। इस दौरान वो उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चो ताए-योंग और उनके अमेरिकी और जापानी समकक्ष, क्रमशः जेक सुलिवन और ताकेओ अकीबा के बीच बैठक राष्ट्रपति यूं सुक येओल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा द्वारा कैंप डेविड शिखर सम्मेलन के दौरान किए गए समझौते के अनुरूप शनिवार को होगी।

राष्ट्रपति कार्यालय ने एक प्रेस बयान में कहा कि तीनों पक्षों ने उत्तर कोरिया, वैश्विक मुद्दों और आर्थिक सुरक्षा सहित क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर त्रिपक्षीय रूप से एक साथ काम करने के तरीकों पर चर्चा करने की योजना बनाई है।

शनिवार को, चो और सुलिवन नेक्स्ट जेनरेशन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज डायलॉग के उद्घाटन सत्र का नेतृत्व करेंगे, जिसे यूं सुक येओल और बाइडेन अप्रैल में अपने द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान स्थापित करने पर सहमत हुए थे।

शुक्रवार को, चो आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सुलिवन और अकीबा के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.