logo-image

राष्ट्रपति बाइडेन को उदारवादी रिपब्लिकन देश के अब तक के सबसे खराब आव्रजन संकट से उबार सकते हैं

राष्ट्रपति बाइडेन को उदारवादी रिपब्लिकन देश के अब तक के सबसे खराब आव्रजन संकट से उबार सकते हैं

Updated on: 02 Jan 2024, 01:45 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे खराब आव्रजन संकट का सामना कर रहे हैं, जो 2024 में उनकी चुनावी संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि ट्रंप ने इसे एक बड़ा मुद्दा बना दिया है, लेकिन उदारवादी रिपब्लिकन कांग्रेस में नए आव्रजन सौदे के जरिए उन्हें संकट से बाहर निकाल सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे खराब आव्रजन संकट का सामना कर रहे हैं, एक राजनीतिक रूप से भयावह स्थिति जिसका 2024 के आम चुनाव पर बड़ा असर हो सकता है।

बाइडेन वास्तव में कांग्रेस में उदारवादी रिपब्लिकन के साथ एक समझौते के लिए संघर्ष कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने अपने 2020 के चुनाव अभियान में हमारी आव्रजन प्रणाली में मानवता और अमेरिकी मूल्यों को बहाल करने की कसम खाई थी, लेकिन उत्तरी और दक्षिण में राजनीतिक रूप से अस्थिर शासन से अवैध प्रवासियों की भारी आमद अमेरिका (मेक्सिको और वेनेजुएला) ने उनके राष्ट्रपति पद को कमजोर कर दिया है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने कहा, डेमोक्रेट 2024 के चुनावों से पहले अपनी खुली सीमा नीति पर कोई पलटवार नहीं कर सकते और मानवाधिकार व आव्रजन कार्यकर्ताओं का गुस्सा मोल नहीं ले सकते, क्‍योंकि वे इस संकेत से स्तब्ध हैं कि तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि बाइडेन द्वारा शुरू की गई कोविड-19 आव्रजन निष्कासन नीति पर फिर से विचार किया जा सकता है।

सीमा अधिकारियों को 18 दिसंबर को एक ही दिन में सबसे अधिक 14,509 प्रवासियों का सामना करना पड़ा था।

इस बीच, फॉक्स न्यूज ने बताया कि 29 दिसंबर तक अमेरिका ने 2023 के अंतिम महीने में 276,000 प्रवासी मुठभेड़ों को दर्ज किया था, जो सितंबर 2023 में दर्ज एक महीने में सबसे अधिक के रिकॉर्ड को पार कर गया। सीबीएस ने इसी तरह रविवार, नए साल की पूर्व संध्या पर रिपोर्ट दी कि नेटवर्क द्वारा प्राप्त आंतरिक सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में प्रवासियों की कुल संख्या 300,000 से अधिक हो जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.