logo-image

माइक्रोसॉफ्ट के पैनोस पानाय हार्डवेयर व्यवसाय चलाने के लिए अमेज़न में हो रहे शामिल

माइक्रोसॉफ्ट के पैनोस पानाय हार्डवेयर व्यवसाय चलाने के लिए अमेज़न में हो रहे शामिल

Updated on: 19 Sep 2023, 11:15 AM

सैन फ्रांसिस्को:

माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व विंडोज और सरफेस प्रमुख पनोस पानाय अपने हार्डवेयर व्यवसाय की देखरेख के लिए अमेज़ॅन में शामिल हो रहे हैं।

मंगलवार को आई रिपोर्ट में कहा गया है कि पानाय अमेज़ॅन के निवर्तमान अमेज़ॅन उपकरणों और सेवाओं के प्रमुख डेव लिम्प का स्थान ले रहे हैं, जो लगभग 14 वर्षों से कंपनी के साथ हैं।

पिछले महीने, लिम्प ने पुष्टि की थी कि वह पद छोड़ रहे हैं। उनके नेतृत्व में, अमेज़ॅन ग्राहकों को पसंद आने वाले उपकरणों और अंतर्निहित सेवाओं के निर्माण में दुनिया के अग्रणी नवप्रवर्तकों में से एक बन गया।

उनका प्रस्थान उन रिपोर्टों के बीच हुआ कि स्मार्ट घरेलू उपकरणों पर अमेज़ॅन के महंगे दांव का अच्छा परिणाम नहीं मिला है।

अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी के अनुसार, किंडल रीडर्स से लेकर फायर टीवी से लेकर एलेक्सा और इको तक, पिछले डेढ़ दशक में हम ऐसे अनुभवों का आविष्कार करने और उन्हें बेहतर बनाने में सक्षम हुए हैं जो हमारे ग्राहकों के जीवन को हर दिन बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

पनाय द्वारा अपने एलेक्सा और इको स्पीकर के लिए अमेज़न डिवीजन को चलाने की संभावना है।

वह 2004 में ग्रुप प्रोग्राम मैनेजर के रूप में माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हुए और 2018 में कंपनी के मुख्य उत्पाद अधिकारी बने, जहां उन्होंने विंडोज 11 के विकास का नेतृत्व किया।

2021 में, पनाय को माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ, सत्य नडेला के तहत शीर्ष नेतृत्व टीम के हिस्से के रूप में कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट के आधुनिक जीवन, खोज और उपकरणों के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष यूसुफ मेहदी, विंडोज और सरफेस व्यवसायों के प्रमुख के रूप में उनकी जगह लेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.