logo-image

माइक्रोसॉफ्ट ने एज ब्राउजर में बग को ठीक किया, चुरा रहा था क्रोम टैब और डेटा

माइक्रोसॉफ्ट ने एज ब्राउजर में बग को ठीक किया, चुरा रहा था क्रोम टैब और डेटा

Updated on: 16 Feb 2024, 08:10 PM

नई दिल्ली:

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने अपने एज ब्राउजर में एक खामी (बग) को ठीक कर लिया है, जो कथित तौर पर क्रोम टैब और डेटा चुरा रही थी।

कंपनी ने लेटेस्ट माइक्रोसॉफ्ट एज अपडेट में एक फिक्स जारी करते हुए कहा, एज में एक फीचर है जो यूजर्स की इजाजत से अन्य ब्राउजरों से प्रत्येक लॉन्च पर ब्राउजर डेटा इंपोर्ट करने का ऑप्शन देती है।

कंपनी ने अपने अपडेट में कहा कि इस फीचर की स्थिति कई डिवाइसों में सही ढंग से समन्वयित (सिंक) और प्रदर्शित नहीं हो रही होगी। यह फिक्स हो गया है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, फिक्स का मतलब है कि ब्राउजिंग डेटा के ऑटोमेटिक इंपोर्ट को नियंत्रित करने की सेटिंग सभी डिवाइसों में सही ढंग से सिंक और प्रदर्शित नहीं हो रही थी।

हाल ही में, फायरफॉक्स ब्राउजर डेवलपर मोजिला ने माइक्रोसॉफ्ट की रणनीति और उपभोक्ताओं पर प्रभाव की जांच के लिए हानिकारक डिजाइन में स्वतंत्र शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों को नियुक्त किया।

उन्होंने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें बताया गया कि कैसे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर प्रभावी ब्राउजर विकल्प को रोकता है।

रिपोर्ट में उन्होंने दस्तावेज़ीकरण किया कि कैसे माइक्रोसॉफ्ट अपने स्वयं के ब्राउजर एज को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के केंद्र में रखता है और प्रतिद्वंद्वी ब्राउजरों का चयन करने वाले लोगों को कमजोर करने के लिए विंडोज के उपयोगकर्ता इंटरफेस डिजाइन को हथियार देता है।

मोजिला ने कहा, इस तरह का व्यवहार फायरफॉक्स जैसे स्वतंत्र ब्राउजर के लिए विशेष रूप से चिंताजनक है, जो उन कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर है जो प्रतिद्वंद्वी ब्राउजर विक्रेता भी हैं।

अब, यूरोपीय संघ में डिजिटल मार्केट एक्ट (डीएमए) के लागू होने के साथ, हमें उम्मीद है कि ब्राउजर प्रतिस्पर्धा की बाधाएं खत्म हो जाएंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.