logo-image

मेटा ने चाइनीज प्रोपेगंडा कैपेंन से जुड़े 7000 से ज्यादा फर्जी अकाउंट्स को हटाया

मेटा ने चाइनीज प्रोपेगंडा कैपेंन से जुड़े 7000 से ज्यादा फर्जी अकाउंट्स को हटाया

Updated on: 30 Aug 2023, 10:55 AM

सैन फ्रांसिस्को:

मेटा ने चाइनीज प्रोपेगंडा कैपेंन को जुड़े हजारों फेसबुक और कई इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं।

मेटा ने कुल मिलाकर 7,704 फेसबुक अकाउंट, 954 पेज, 15 ग्रुप और 15 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए, जिससे यह कंपनी द्वारा अब तक खोजे गए फर्जी अकाउंट के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक बन गया।

टेक दिग्गज के अनुसार, फर्जी अकाउंट्स ने चीन समर्थक संदेश फैलाने की कोशिश की, जिसमें चीन और उसके प्रांत शिनजियांग के बारे में सकारात्मक टिप्पणी और अमेरिका, पश्चिमी विदेश नीतियों और पत्रकारों और शोधकर्ताओं सहित चीनी सरकार के आलोचकों की आलोचना शामिल थी।

मेटा ने मंगलवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, हमने हाल ही में हजारों अकाउंट और पेज हटा दिए हैं जो दुनिया में सबसे बड़े क्रॉस-प्लेटफॉर्म सीक्रेट इन्फ्लुएंस ऑपरेशन का हिस्सा थे। इन्होंने फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स (पूर्व में ट्विटर), यूट्यूब, टिकटॉक, रेडिट, पिनटेरेस्ट, मीडियम, ब्लॉगस्पॉट, लाइवजर्नल, वीकॉन्टैक्टे, वीमियो और दर्जनों छोटे प्लेटफॉर्म और फोरम शामिल हैं।

मेटा ने यह भी पुष्टि की कि उसने फर्जी अकाउंट को पहले से ज्ञात चीन समर्थक प्रभाव ऑपरेशन से जोड़ने के सबूत खोजे, जो पहली बार 2019 में सामने आया, जिसे स्पैमोफ्लेज कहा गया।

मेटा ने दावा किया कि फर्जी अकाउंट के पीछे के लोग वायरल होने के अपने प्रयासों में विशेष रूप से कुशल या सफल नहीं थे।

मेटा ने कहा, स्पैमौफ्लेज ने लगातार अपने इको चैंबर से परे पहुंचने के लिए संघर्ष किया। स्पैमौफ्लेज पोस्ट पर कई कमेंट्स जो हमने देखी हैं, वे अन्य स्पैमौफ्लेज अकाउंट्स से आई थीं, जो यह दिखाने की कोशिश कर रहे थे कि वे पहले की तुलना में अधिक लोकप्रिय है।

कंपनी ने उल्लेख किया कि इस नेटवर्क ने ताइवान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूके, जापान और वैश्विक चीनी भाषी दर्शकों सहित ग्लोबल लेवल पर कई क्षेत्रों को लक्षित किया।

इस बीच, मेटा ने थ्रेड्स पर अतिरिक्त ट्रांसपेरेंसी फीचर्स शुरू किया, जिसमें राज्य-नियंत्रित मीडिया को लेबल करना और अकाउंट्स के बारे में अतिरिक्त जानकारी दिखाना शामिल है ताकि लोग जान सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.