logo-image

पुरुष वनडे विश्‍व कप : स्कॉट एडवर्ड्स के पचासे की मदद से नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को 87 रनों से हराया

पुरुष वनडे विश्‍व कप : स्कॉट एडवर्ड्स के पचासे की मदद से नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को 87 रनों से हराया

Updated on: 28 Oct 2023, 11:35 PM

कोलकाता:

यहां के ईडन गार्डन्स में शनिवार को खेले गए आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्‍व कप मैच में मध्यम क्रम के तेज गेंदबाज पॉल वैन मीकेरेन ने शानदार गेंदबाजी के दम पर चार विकेट लिए, जिससे नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश पर 87 रन से जीत हासिल की।

स्कॉट एडवर्ड्स के अर्धशतक ने डचों को पहली पारी के संघर्ष में 229 के प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचने में मदद की। लेकिन उनके गेंदबाजी आक्रमण ने भी मददगार सतह का फायदा उठाकर बांग्लादेश के जवाब को मुश्किल में डाल दिया और टाइगर्स 142 रन पर ऑल आउट हो गए।

इस जीत के साथ नीदरलैंड्स, जिसने पहले इवेंट में दक्षिण अफ्रीका को हराया था, चार अंकों के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गया। वह बांग्लादेश और इंग्लैंड से आगे हो गया, जिनके दो-दो अंक हैं।

ईडन गार्डन्स में नीदरलैंड्स के कप्तान एडवर्ड्स ने टॉस जीता और अपनी टीम को बोर्ड पर स्कोर बनाने का मौका दिया, लेकिन विकेटों के लगातार गिरने से बांग्लादेश ने पहली पारी के पहले भाग में मैच पर नियंत्रण कर लिया, जिसमें तस्कीन अहमद विशेष रूप से प्रभावशाली रहे।

जब नीदरलैंड् संकट में था, तब एडवर्ड्स ने कप्तानी पारी खेलकर शानदार अर्धशतक जड़ा और अपनी टीम को कुल स्कोर तक पहुंचाया, जिससे वे खेल में बने रहे।

और पॉल वैन मीकेरेन ने गेंदबाजी इकाई के हिस्से के रूप में 4-23 लेकर डचों के लिए गेंद का नेतृत्व किया, जिसने कमजोर प्रदर्शन करने वाली बांग्लादेश की टीम पर दबाव बढ़ा दिया।

टाइगर्स को जीत के लिए 230 रन की तलाश में शुरुआती झटके लगे, लिटन दास सबसे पहले आउट हुए, 12 गेंदों में तीन रन बनाकर आर्यन दत्त की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए।

साथी सलामी बल्लेबाज तनजीद हज़ान (15) एक ओवर बाद ही डगआउट में वापस आ गए, एडवर्ड्स ने फिर से स्टंप के पीछे कैच लिया, इस बार वैन बीक की गेंद पर।

बांग्लादेश शुरुआती विकेटों से उबरने के लिए तैयार था, लेकिन उसे एक और झटका लगा, जब पॉल वैन मीकेरेन ने नजमुल हुसैन शान्तो को 9 रन पर आउट कर दिया, जिससे टाइगर्स का स्कोर 45/3 हो गया और उसे एक महत्वपूर्ण पुनर्निर्माण की जरूरत थी।

नीदरलैंड की गति तेज रही, क्योंकि शाकिब अल हसन (5) और मेहदी हसन मिराज (35) दोनों बांग्लादेश को 69/5 पर छोड़ने के लिए बेशकीमती थे और हार से बचने के लिए कुछ विशेष की जरूरत थी।

जब महेदी हसन नॉन-स्ट्राइकर छोर पर रन आउट हो गए तो जीत की स्थिति एक कदम और करीब पहुंच गई, जिसने उस रात डचों की प्रतिभा और बांग्लादेश की खराब प्रकृति दोनों को स्पष्ट कर दिया।

ऐसा लग रहा था कि महमूदुल्लाह खास अंदाज में फिनिश करेंगे, लेकिन 20 रन पर डी लीडे की गेंद पर दत्त ने उनका शानदार कैच लपक लिया, जिससे नीदरलैंड्स जीत के करीब पहुंचता दिखने लगा था।

नौवें विकेट की साझेदारी के बाद आखिरी विकेट जल्दी ही गिर गया। एकरमैन ने मुस्ताफिजुर रहमान को बोल्ड किया और वान मीकेरेन ने सिर्फ दो गेंदों के बाद तास्किन को आउट किया।

नीदरलैंड् अपनी पारी की शुरुआत में ही लड़खड़ा गया और उसने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज जल्दी ही खो दिए। विक्रमजीत सिंह (3) ने तास्किन अहमद की गेंद पर मिड-ऑफ में एक चौका लगाया, जबकि मैक्स ओडोड (0) ने एक आउट ऑफ आउट किया और शोरफुल इस्लाम की गेंद पर स्लिप में कैच दे बैठे।

इसके बाद अनुभवी वेस्ले बर्रेसी और कॉलिन एकरमैन ने पारी को संभाला। विशेष रूप से बर्रेसी ने अच्छी आक्रामकता दिखाते हुए पहले पावरप्ले में सात चौके लगाए।

उनका रन-ए-बॉल कैमियो अचानक समाप्त हो गया, जब मुस्तफिजुर रहमान की एक धीमी गेंद ने उन्हें कैच में फंसा दिया, जिससे बल्लेबाज 41 रन पर आउट हो गए।

एकरमैन की एंकरिंग पारी तब खत्‍म हुई, जब उन्होंने 33 गेंदों में 15 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर स्वीप किया।

बांग्लादेश की गति जारी रही, इसी बीच बास डी लीडे 17 रन बनाकर तास्किन की गेंद पर कीपर को गेंद देकर चले गए, जिससे अंपायर को पवेलियन लौटने से पहले निर्णय लेने का समय नहीं मिला।

एडवर्ड्स आख़िरकार 89 गेंदों में बेहतरीन 68 रन बनाकर आउट हुए। साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट (35) और लोगान वैन बीक (23*) ने स्कोर 200 के पार पहुंचाया, तो यह उस पारी का अंत नहीं था, जिसकी डच उम्मीद कर रहे थे।

शाकिब अल हसन ने अपने दस कठिन ओवरों में 1-37 रन बनाए, जबकि चार अन्य गेंदबाजों ने दो-दो विकेट लिए - तस्कीन अहमद (2-43), शोरफुल इस्लाम (2-51) मुस्तफिजुर रहमान (2-36) और महेदी हसन (2) -40)।

संक्षिप्त स्कोर :

नीदरलैंड्स 50 ओवर में 229 रन पर ऑल आउट (स्कॉट एडवर्ड्स 68, वेस्ले बर्रेसी 41, शोरफुल इस्लाम 2-51, तस्कीन अहमद 2-42, मुस्तफिजुर रहमान 2-36, महेदी हसन 2-40) ने बांग्लादेश को 42.2 ओवर में 142 रन पर ऑल आउट किया : (मेहदी) हसन मिराज 35, पॉल वैन मीकेरेन 4-23, बास डी लीडे 2-25)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.