logo-image

सैम बहादुर में गोरखा सैनिकों के साथ एक प्रतिष्ठित शॉट में भावुक हुईं मेघना गुलजार

सैम बहादुर में गोरखा सैनिकों के साथ एक प्रतिष्ठित शॉट में भावुक हुईं मेघना गुलजार

Updated on: 20 Nov 2023, 07:30 PM

मुंबई:

सैम बहादुर की निर्देशक मेघना गुलजार फिल्‍म को ऐतिहासिक बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। गोरखा सैनिकों के साथ एक प्रतिष्ठित तस्वीर को दोबारा बनाते हुए उस विशिष्ट शॉट को बनाने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की और जब यह सफलतापूर्वक हो गया तो उनकी आंखों में आंसू आ गए।

यह तस्वीर प्रतिष्ठित है और यह तीसरे भारत-पाकिस्तान युद्ध (बांग्लादेश मुक्ति युद्ध, 1971) की है, जिसमें भारतीय सशस्त्र बल पाकिस्तान के साथ युद्ध में पूरी तरह से विजयी हुए थे।

इससे तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान अलग हो गया और परिणामस्वरूप बांग्लादेश का निर्माण हुआ, जिसे अब पीपल्स रिपब्लिक ऑफ बांग्लादेश कहा जाता है।

गोरखा रेजिमेंट से संबंध रखने वाले सैम मानेकशॉ उनसे बहुत अच्छी तरह परिचित थे और यह प्रतिष्ठित तस्वीर युद्ध के दौरान ली गई थी।

ऐसा माना जाता है कि वह एक आदेश, अनुरोध और प्रेरणा के रूप में सैनिकों को किसी भी बांग्लादेशी शरणार्थी के उत्पीड़न को रोकने का निर्देश दे रहे थे।

फोटो को रीक्रिएट करने के बारे में बात करते हुए, मेघना गुलजार ने कहा, “यह सैम मानेकशॉ की सबसे प्रतिष्ठित तस्वीरों में से एक है, जहां उन्हें लंबी घास के बीच खड़े एक गोरखा सैनिक से मिलते देखा जा सकता है। मेरे लैपटॉप पर वॉलपेपर के रूप में यह तस्वीर पिछले 4-5 वर्षों से मौजूद है, अचानक जब मुझे इस सटीक दृश्य को फिर से बनाना पड़ा तो मेरे लिए बहुत ही निजी बात थी।

उन्होंने आगे कहा, मैंने शूटिंग के लिए स्थान चुना था और उसी छवि को फिर से बनाना बहुत जबरदस्त था जो इतने सालों से आपके सामने थी। हमें स्थान तो मिल गया, हमें घास भी मिल गई, लेकिन यह संदेह हमेशा बना रहा कि यह कैसे चलेगा, क्या यह अच्छा चलेगा, क्या हम यह सब कर पाएंगे या क्या यह थोड़ा-थोड़ा करके किया जा सकता है।

उन्‍होंने कहा, “फिर अचानक उस शॉट को अपने सामने मॉनिटर पर देखना मेरे लिए बहुत भावुक कर देने वाला था। मुझे लगता है कि हम काफी करीब आ गए हैं।

यह फिल्म महान फील्ड मार्शल की बायोपिक है, जिन्होंने 71 के युद्ध के दौरान भारतीय सेना को जीत दिलाई थी। इसमें ब्रिटिश राज के दौरान भारतीय सैन्य अकादमी में उनके दिनों से लेकर द्वितीय विश्व युद्ध में उनकी लड़ाई से लेकर 1948 के भारत-पाक युद्ध, 1962 के भारत-चीन युद्ध, 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध, 1967 भारत-चीन झड़प, और 1971 बांग्लादेश मुक्ति तक उनके जीवन, पालन-पोषण और उनके सैन्य करियर को शामिल किया गया है।

इस फिल्‍म में विक्की कौशल, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख सहित अन्य कलाकार शामिल है।

सैम बहादुर 1 दिसंबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.