logo-image

एसएफजे के पन्नून को मारने की साजिश के आरोप पर भारत ने कहा, यह उसकी नीत‍ि नहीं

एसएफजे के पन्नून को मारने की साजिश के आरोप पर भारत ने कहा, यह उसकी नीत‍ि नहीं

Updated on: 30 Nov 2023, 03:25 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी संघीय अभियोजकों द्वारा एक भारतीय खुफिया अधिकारी पर खालिस्तान नेता और प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नून को कथित तौर पर मारने के लिए भारत से साजिश रचने और निर्देशित करने का आरोप लगाने के एक दिन बाद न्यूयॉर्क में, भारत के विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को कहा कि यह चिंता का विषय और भारत सरकार की नीति के विपरीत है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, जैसा कि हमने पहले बताया है, द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर अमेरिका के साथ चर्चा के दौरान, अमेरिकी पक्ष ने संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और अन्य के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ इनपुट साझा किए थे। हम ऐसे इनपुट गंभीरता से लेते हैं और मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं को देखने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है, समिति के निष्कर्षों के आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। ,

बागची ने कहा, हम ऐसे सुरक्षा मामलों पर कोई और जानकारी साझा नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा कि जहां तक एक व्यक्ति के खिलाफ अमेरिकी अदालत में दायर मामले का संबंध है, उसे कथित तौर पर एक भारतीय अधिकारी से जोड़ा गया है, तो यह चिंता का विषय है।

विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, हमने कहा है, और मुझे दोहराने दें कि यह सरकार की नीति के भी विपरीत है।

बागची ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संगठित अपराध, तस्करी, और चरमपंथियों के बीच सांठगांठ भी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए विचार करने के लिए एक गंभीर मुद्दा है। यही कारण है कि एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है।

विदेश मंत्रालय की यह टिप्पणी अमेरिकी अभियोजकों द्वारा बुधवार को एक भारतीय सरकारी कर्मचारी की ओर से कथित तौर पर एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की नाकाम साजिश में शामिल होने के लिए भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता के खिलाफ हत्या के आरोप की घोषणा के बाद आई है।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रत्यर्पण संधि के तहत अमेरिका के अनुरोध के जवाब में गुप्ता को चेक अधिकारियों ने 30 जून को गिरफ्तार किया था।

आरोपों की घोषणा बुधवार को हटाए गए एक अधिक्रमण अभियोग में की गई।

भारत निवासी गुप्ता पर अंतरराष्ट्रीय नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी में शामिल होने का आरोप है।

अभियोग में हत्या की साजिश के लक्ष्य की पहचान नहीं की गई है। लेकिन उनका वर्णन एक ऐसे शख्‍स के रूप में की गई है, जो पंजाब को अलग करने की वकालत करता रहा है और वह भारत सरकार का कटु आलोचक रहा है।

अमेरिकी अटॉर्नी विलियम्स.ने कहा, यह शख्स न्यूयॉर्क निवासी गुरपतवंत सिंह पन्नून है जो एसएफजे नामक संगठन का प्रमुख है। आरोप लगाया गया है, प्रतिवादी ने भारत से न्यूयॉर्क शहर में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश रची, जिसने भारत में एक जातीय-धार्मिक अल्पसंख्यक समूह सिखों के लिए एक संप्रभु राज्य की स्थापना की वकालत की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.