logo-image

छत्तीसगढ़ में सीमांत सीटें बन सकती हैं सरकार गठन की कुंजी

छत्तीसगढ़ में सीमांत सीटें बन सकती हैं सरकार गठन की कुंजी

Updated on: 01 Dec 2023, 12:05 AM

नई दिल्ली:

एबीपी-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में सीमांत सीटें सरकार गठन की कुंजी हो सकती हैं।

एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस को 41 से 53 सीटें मिलने का अनुमान है। पार्टी को 43.4 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, जो 2018 की तुलना में थोड़ा ज्‍यादा है।

भाजपा को 36 से 48 सीटें मिलने का अनुमान है।

हालांकि, राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 28 सीमांत सीटें हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर सत्ता समर्थक और सत्ता विरोधी कारकों को ध्यान में रखा जाए तो परिणाम क्या होंगे।

परिदृश्य एक में, यदि सभी सीमांत सीटें सत्ता विरोधी हो जाती हैं, तो कांग्रेस को 29 से 35 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि भाजपा के 54 से 60 सीटें जीतने की संभावना है। अन्य को राज्य में 0 से 3 सीटें जीतने का अनुमान है।

परिदृश्य दो में, यदि सभी सीमांत सीटें सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में जाती हैं, तो कांग्रेस को 56 से 62 सीटें जीतने की संभावना है, जबकि भाजपा 27 से 33 सीटें जीत सकती है। अन्य को 0 से 3 सीटें जीतने का अनुमान है।

चुनावों से पहले आक्रामक प्रचार करने वाली कांग्रेस राज्य में लगातार दूसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए है, जबकि भाजपा भी खनिज समृद्ध राज्य में सत्ता में वापस आने की उम्मीद कर रही है।

90 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.