logo-image

मनोज मुंतशिर ने आदिपुरुष की असफलता के लिए सार्वजनिक रूप से मांगी माफी

मनोज मुंतशिर ने आदिपुरुष की असफलता के लिए सार्वजनिक रूप से मांगी माफी

Updated on: 03 Dec 2023, 02:05 PM

लखनऊ:

अपने बयानों से आदिपुरुष पर विवाद खड़ा करने के लगभग छह महीने बाद गीतकार-लेखक मनोज मुंतशिर ने फिल्म के लिए लिखे अपने डायलॉग्स के लिए माफी मांगी है।

भारतेंदु नाट्य अकादमी में शनिवार शाम को सबमें बसे सो राम कहाये विषय पर कार्यक्रम में बोलते हुए मुंतशिर ने कहा: वो सरफिरी आंधी थी, संभालना पड़ा, मैं आखिरी चिराग था, जलना पड़ा।

बहस राम से आगे बढ़कर प्रभास और कृति सेनन स्टारर आदिपुरुष के डायलॉग्स तक पहुंच गई।

मुंतशिर ने सार्वजनिक माफी मांगते हुए कहा, उस गलती के लिए माफी मांगने के लिए राज्य की राजधानी लखनऊ से बेहतर कोई जगह नहीं है, जहां राम का जन्म हुआ था और वह भूमि जहां मेरे लेखन की स्याही और खून है। पूरी विनम्रता के साथ, मैं स्वीकार करता हूं कि भले ही हमारे इरादे नेक थे, हम बहक गए और हमें यह एहसास नहीं हुआ कि लोग इसे अच्छा नहीं मानेंगे।

उन्होंने दावा किया कि एक लेखक के रूप में, उनके हाथ पटकथा से बंधे हुए थे, जिससे उन्हें सुधार के लिए बहुत कम जगह मिलती थी।

उन्होंने फिल्म के निर्देशक और निर्माताओं का बचाव किया और कहा, रिलीज के दो दिनों के भीतर, हमने सुनिश्चित किया कि हमने अपनी गलतियां सुधार लीं। हमने डायलॉग्स को दोबारा लिखा और आपत्तिजनक डायलॉग्स को बदल दिया। रातों-रात 10,000 प्रिंट बदल दिए गए।

मुंतशिर ने कहा कि गीत लेखन फीका हो गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि कुछ लेखक अभी भी आनंद बख्शी, मजरूह सुल्तानपुरी, साहिर लुधियानवी और कैफ़ी आज़मी की विरासत को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, यही कारण है कि मुझे अपना पहला फिल्मी गीत लिखने के लिए जगह पाने में एक दशक से अधिक का समय लग गया। मैं लखनऊ की विरासत के साथ विश्वासघात नहीं कर सकता, जो एक उपजाऊ मिट्टी रही है, जिसने जाने-माने कलाकारों, लेखकों और साहित्यिक हस्तियों को जन्म दिया है। मैं कुछ ऐसा लिखना चाहता था, जिससे मेरी धरती को गर्व महसूस हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.