logo-image

मणिपुर संकट म्यांमार और बांग्लादेश में मौजूद कुकी उग्रवादियों का भारतीय संघ के खिलाफ युद्ध है : बीरेन सिंह

मणिपुर संकट म्यांमार और बांग्लादेश में मौजूद कुकी उग्रवादियों का भारतीय संघ के खिलाफ युद्ध है : बीरेन सिंह

Updated on: 01 Oct 2023, 11:50 PM

इंफाल:

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि मणिपुर में मौजूदा संकट जातीय समूहों के बीच संघर्ष नहीं है और यह राज्य की कानून-व्यवस्था का मुद्दा भी नहीं है, बल्कि मणिपुर में सक्रिय उग्रवादी समूहों के सहयोग से म्यांमार और बांग्लादेश में रह रहे कुकी उग्रवादियों द्वारा भारतीय संघ के खिलाफ विशुद्ध रूप से एक युद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अशांति उन लोगों के एक समूह द्वारा पैदा की गई थी, जो राज्य को विघटित करना चाहते हैं, लेकिन संकट को जातीय या सांप्रदायिक संघर्ष, या धर्म आधारित या बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक समूहों के बीच दिखाया गया है। .

बीरेन सिंह ने कहा कि हालांकि, लोगों की आवाज से असली कारण सामने आ गया है। मुख्यमंत्री ने संसद में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मणिपुर हिंसा पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर के बयान और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि शनिवार को एक आतंकी संदिग्ध सेमिनलुन गंगटे की गिरफ्तारी पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी के बयान को याद किया।

उन्होंने कहा, चूंकि मुद्दा भारतीय संघ के खिलाफ युद्ध का है, इसलिए केंद्र सरकार इससे निपटने के लिए जरूरी कदम उठाएगी।

एक लड़की सहित दो युवा छात्रों की हत्या के सिलसिले में सीबीआई द्वारा चार संदिग्ध आरोपियों की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए बीरेन सिंह ने सेना, अर्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस के साथ जांच एजेंसी द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई की सराहना की।

उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के दृढ़ रुख को दोहराया कि दोषियों को कानून के अनुसार कड़ी सजा दी जाए।

शुरुआत में दो छात्राओं की हत्या के सिलसिले में दो महिलाओं सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन चूंकि उनमें दोनों नाबालिग लड़कियां शामिल थीं, इसलिए उन्हें इंफाल हवाईअड्डे पर उनके रिश्तेदारों को सौंप दिया गया।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे विरोध प्रदर्शन और रैलियां करते समय संबंधित उपायुक्तों से अनुमति लेने जैसे कानून के नियमों का पालन करें।

उन्होंने आगे कहा कि अगर हम नियमों का पालन करें तो प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच गलतफहमी और टकराव से बचा जा सकता है।

इस बीच, एक अन्य घटनाक्रम में मणिपुर में आदिवासियों की शीर्ष संस्था इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) ने रविवार को दो नाबालिगों सहित 7 कुकी-ज़ो लोगों के अपहरण के विरोध में चुराचांदपुर जिले में अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया।

आईटीएलएफ ने एनआईए और सीबीआई से सात अपहृत लोगों को 48 घंटों के भीतर रिहा करने का आग्रह किया और कहा कि ऐसा नहीं होने पर मणिपुर के सभी पहाड़ी जिलों में और अधिक तीव्र आंदोलन किया जाएगा।

आईटीएलएफ के प्रवक्ता गिन्ज़ा वुएलज़ोंग ने कहा, मैतेई आबादी वाले सभी सीमावर्ती क्षेत्रों को कल (सोमवार) से सील कर दिया जाएगा। किसी को भी बफर ज़ोन में प्रवेश करने या छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी सरकारी कार्यालय कल (सोमवार) से बंद रहेंगे। .

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.