logo-image

 महाराष्‍ट्र सरकार ने पीएम के 73वें जन्मदिन के मौके पर नमो 11 सार्वजनिक योजनाएं समर्पित कीं

 महाराष्‍ट्र सरकार ने पीएम के 73वें जन्मदिन के मौके पर नमो 11 सार्वजनिक योजनाएं समर्पित कीं

Updated on: 18 Sep 2023, 08:55 PM

मुंबई:

महाराष्‍ट्र में त्तारूढ़ शिवसेना (शिंदे)-भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एपी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन के अवसर पर समाज के विभिन्न वर्गों को कवर करने वाली नमो 11 योजनाएं समर्पित की हैं।

राज्य सरकार ने आने वाले महीनों में पीएम के नाम और उनकी उम्र (73) पर विभिन्न पहलों को उजागर करने के लिए पूरे पेज के विज्ञापनों के साथ मीडिया में धूम मचा दी।

योजनाओं में शामिल हैं : महिलाएं - नमो महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत 73 लाख महिलाओं को लाभ, नमो कामगार कल्याण पहल के माध्यम से 73,000 निर्माण श्रमिकों को सुरक्षा किट, नमो शेताली योजनाओं के तहत 73,000 फार्म विकसित किए जाएंगे।

नमो आत्मनिर्भर और सौर ऊर्जा ग्राम अभियान के जरिए 73 गांवों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, नमो ग्राम सचिवालय पहल के जरिए प्रत्येक जिले में 73 ग्राम पंचायत कार्यालय स्थापित किए जाएंगे, 73 शहर नमो सिटी सौंदर्यीकरण योजना के तहत आएंगे और 73 धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों को नमो तीर्थ स्थान संरक्षण कार्यक्रम के माध्यम से उन्नत किया जाएगा।

अन्य पहलों में नमो गरीब और पिछड़ा वर्ग गरिमा अभियान के माध्यम से व्यापक विकास, नमो आदिवासी स्मार्ट स्कूल के तहत बनाए जाने वाले स्मार्टस्कूल, नमो दिव्यांग शक्ति मिशन के तहत विकलांगों के लिए पुनर्वास केंद्र और अच्छी तरह से निर्माण शामिल होंगे। राज्य में नमो खेल मैदान और उद्यान पहल के माध्यम से खेल सुविधाओं और पार्कों को सुसज्जित किया गया।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के साथ रविवार को छत्रपति संभाजीनगर में पीएम के 73वें जन्मदिन समारोह के अवसर पर नमो योजनाओं पर बड़ी घोषणाएं कीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.