logo-image

मदुरै अवनियापुरम जल्लीकट्टू के लिए तैयार, 1000 बैल लेंगे भाग

मदुरै अवनियापुरम जल्लीकट्टू के लिए तैयार, 1000 बैल लेंगे भाग

Updated on: 15 Jan 2024, 12:05 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु अपना सबसे बड़ा त्योहार पोंगल और देश के उत्तर में मकर संक्रांति मना रहा है, वहीं मदुरै में जल्लीकट्टू उत्सव भी आज से शुरू होगा।

सोमवार को अवनियापुरम में आयोजित होने वाले जल्लीकट्टू (सांड को वश में करना) में लगभग 1000 सांडों और 600 सांडों को काबू करने वालों के भाग लेने की उम्मीद है। मंगलवार (16 जनवरी) और बुधवार (17 जनवरी) को क्रमशः पलामेडु और अलंगनल्लूर में जल्लीकट्टू उत्सव मनाया जाएगा।

सर्वश्रेष्ठ सांड को वश में करने वाले को सोमवार को अवनियापुरम जल्लीकट्टू उत्सव में एक कार उपहार में दी जाएगी।

अवनियापुरम जल्लीकट्टू आयोजन के सुचारू संचालन के लिए मदुरै निगम द्वारा 26 लाख रुपये की राशि आवंटित की गई है। पूरे इलाके में सुरक्षा के कड़े कदम उठाए गए हैं और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

पुलिस ने अखाड़े में प्रवेश करने के लिए बैल मालिकों और काबू पाने वालों दोनों को फोटो पहचान पत्र के साथ पहले ही पास जारी कर दिए हैं। पुलिस ने आयोजन स्थल के पास के मकान मालिकों को भी निर्देश दिया है कि वे केवल अपने करीबी रिश्तेदारों को ही अपने परिसर से प्रतियोगिता देखने की अनुमति दें। मदुरै शहर पुलिस ने रविवार को जारी एक परिपत्र में स्थानीय लोगों को चेतावनी दी कि यदि जल्लीकट्टू कार्यक्रम के दौरान आपराधिक गतिविधि के कारण कोई अप्रिय घटना होती है, तो इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कार्यक्रम स्थल के पास 18 अस्थायी टैंक और पांच मोबाइल शौचालय स्थापित किए गए हैं। मामूली चोटों के इलाज की सुविधा के लिए अवनियापुरम निगम स्कूल में एक विशेष चिकित्सा शिविर भी स्थापित किया गया है।

गंभीर चोटों वाले लोगों को सरकारी राजाजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्थानांतरित किया जाएगा। कई स्थानों पर बचाव दल भी मौजूद हैं।

के.एम. मदुरै के एक किसान करुप्पुसामी ने कहा कि जारी किए गए टोकन की संख्या कम है और आयोजक इस कार्यक्रम के लिए स्थानीय बैलों से बचने और अन्य क्षेत्रों से बैल लाने की योजना बना रहे हैं।

करुप्पुसामी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “यहां की स्थिति दुखद है। आयोजक अन्य क्षेत्रों के सांडों की भागीदारी के साथ यहां जल्लीकट्टू आयोजित करने की योजना बना रहे हैं और यह हमारे लिए अपमानजनक है।

हालांकि, उन्हें उम्मीद है कि चीजें सुलझ जाएंगी और आज एक रोमांचक जल्लीकट्टू कार्यक्रम होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.