logo-image

चाचा बनाम भतीजा : गिरीश गौतम की चुनौतियां 20 साल पहले जैसी ही हैं

चाचा बनाम भतीजा : गिरीश गौतम की चुनौतियां 20 साल पहले जैसी ही हैं

Updated on: 22 Oct 2023, 04:25 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के विंध्य क्षेत्र के देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में चुनाव अधिक दिलचस्प होगा क्योंकि यहां चाचा और भतीजा के बीच कांटे की टक्कर होगी।

चाचा चार बार के विधायक और राज्य विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम सत्तारूढ़ दल के एक अनुभवी राजनेता हैं, जबकि भतीजा पद्मेश गौतम कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव में अपनी शुरुआत कर रहे हैं।

गिरीश गौतम ने अपनी राजनीतिक शुरुआत भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के साथ गुर्ग विधानसभा सीट से की थी, हालांकि उन्होंने 2003 में भाजपा के टिकट पर मनगवां सीट से तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के खिलाफ पहला चुनाव जीता था।

बाद में, 2008 में मनगवां सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित कर दी गई। गिरीश देवतालाब सीट पर स्थानांतरित हो गए और 2008, 2013 और 2018 में लगातार तीन चुनाव जीते।

2020 में जब कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई और भाजपा सत्ता में वापस आ गई, तो गिरीश को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया। अब गिरीश गौतम को अपने भतीजे से कड़ी टक्कर मिलेगी और स्थिति कुछ हद तक 20 साल पहले जैसी ही है।

2003 में कांग्रेस को दिग्विजय सिंह की सरकार के खिलाफ एक बड़े सत्ता-विरोधी फेक्टर का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन वह विंध्य क्षेत्र में अपने समय के सबसे शक्तिशाली ब्राह्मण नेता श्रीनिवास तिवारी को हराने में कामयाब रहे थे।

अब 20 साल बाद, भाजपा को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लगभग 20 साल के शासन के खिलाफ एक हाई इनकम्बेंसी फेक्टर का सामना करना पड़ रहा है, और पद्मेश गौतम स्थिति को अपने पक्ष में करने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे।

यदि पूछा जाए कि कांग्रेस ने पद्मेश गौतम को उनके चाचा के खिलाफ क्यों मैदान में उतारा, इस तथ्य के बावजूद कि कुछ अन्य वरिष्ठ नेता इस सीट के लिए मजबूत दावेदार थे, तो पार्टी विश्वास के साथ कहती है कि उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने से पहले ही अपने संभावित नेतृत्व को साबित कर दिया था। पिछले साल हुए जिला पंचायत चुनाव में पद्मेश गौतम ने गिरीश गौतम के बेटे राहुल गौतम को हराया था

पद्मेश गौतम ने आईएएनएस से कहा, देवतालाब के लोग अपने वर्तमान विधायक गिरीश गौतम से नाराज हैं क्योंकि पिछले 15 वर्षों में कोई विकास नहीं हुआ है। देवतालाब वही है जो 20 साल पहले था। एक या दो सड़कें बनाना विकास नहीं है। मैं 2014 से कांग्रेस से जुड़ा हूं और कोई आधिकारिक पद नहीं होने के बावजूद मैंने लोगों के लिए काम किया है। सिर्फ देवतालाब में ही नहीं, बल्कि पूरे मध्य प्रदेश में लोग सरकार बदलना चाहते हैं।

देवतालाब से गिरीश गौतम की लगातार तीन जीत के जातीय समीकरण और अंतर से पता चलता है कि चाचा-भतीजे के बीच चुनावी लड़ाई न केवल कांटे की होगी, बल्कि तीखी भी होगी, जैसा कि जिला पंचायत चुनाव के दौरान देखा गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.