logo-image

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र से पूर्वी भारत में भारी बारिश की आशंका : आईएमडी

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र से पूर्वी भारत में भारी बारिश की आशंका : आईएमडी

Updated on: 19 Sep 2023, 04:50 PM

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के पास उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की सूचना दी है।

इस मौसम प्रणाली के अगले दो दिनों में उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी झारखंड में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम वार्डों पर नजर रखने की उम्मीद है, जिससे अगले तीन दिनों तक पूर्वी भारत में भारी वर्षा होने की संभावना है।

अपने बुलेटिन में आईएमडी ने कहा कि पश्चिम भारत में मंगलवार के लिए मौसम पूर्वानुमान से पता चलता है कि गरज और बिजली के साथ हल्की से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, गुजरात राज्य, उत्तरी कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी वर्षा की अलग-अलग घटनाएं होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, सौराष्ट्र और कच्छ में एक ही दिन में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होना विशेष चिंता का विषय है।

पूर्वी भारत में मंगलवार से शनिवार के दौरानगंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भारी वर्षा की संभावना के साथ हल्की से व्यापक वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार “उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बुधवार से शुक्रवार तक इन स्थितियों का अनुभव होगा, जबकि बिहार में गुरुवार से शनिवार तक ऐसे मौसम का अनुभव होगा। विशेष रूप से ओडिशा में मंगलवार से गुरुवार तक बहुत भारी वर्षा हो सकती है। ”

उत्तर पश्चिम भारत में मंगलवार को हल्की से व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। उसी दिन पंजाब और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि पूर्वोत्तर भारत में, मंगलवार से शनिवार तक हल्की से व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा, “इस अवधि के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा, बुधवार, गुरुवार को नागालैंड और मणिपुर में और गुरुवार और शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।”

मध्य भारत में यह पूर्वानुमान शनिवार तक है। इस अवधि के दौरान, हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, साथ ही इस समय सीमा के भीतर विशिष्ट दिनों में छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी वर्षा की अलग-अलग घटनाएं होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण भारत में मंगलवार को हल्की से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है। साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। आंतरिक तमिलनाडु और केरल में भी उसी दिन अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.