logo-image

भूमि कब्ज़ा मामले पर सीएम सावंत ने कहा, गोवा सरकार नो मैन्स लैंड को सरकारी नियंत्रण में लाएगी

भूमि कब्ज़ा मामले पर सीएम सावंत ने कहा, गोवा सरकार नो मैन्स लैंड को सरकारी नियंत्रण में लाएगी

Updated on: 10 Jan 2024, 06:10 PM

पणजी:

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को कहा कि सरकार ने जमीन हड़पने के मामले में न्यायमूर्ति वीके जाधव की रिपोर्ट स्वीकार कर ली है और अब नो मैन्स लैंड सरकारी नियंत्रण में होगा।

सीएम सावंत ने कहा कि नो मैन्स लैंड को शरारती तत्वों ने फर्जी दस्तावेज बनाकर बिना संदेह वाले लोगों को बेच दिया था।

सीएम ने कहा, न्यायमूर्ति जाधव ने अधिकारियों द्वारा ऐसी भूमि के कब्जे पर सुझाव दिए हैं। हम उन जमीनों पर कब्ज़ा कर लेंगे। साथ ही फर्जी तरीके से बेची गई सरकारी जमीन भी हमारे कब्जे में आ जाएगी।

इस सिलसिले में तीन सरकारी कर्मचारियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमें इन मामलों में पुलिस जांच रिपोर्ट भी मिलेगी और उसके अनुसार आरोप पत्र दायर किया जाएगा।

सीएम सावंत ने कहा कि लोग अपने दस्तावेज़ दिखाकर सरकार से अपनी ज़मीन (नो मैन्स लैंड के रूप में बेची गई) पर दावा कर सकते हैं और यह उन्हें वापस दे दी जाएगी। न्यायमूर्ति जाधव ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं, जिनका पालन किया जाएगा।

नवंबर 2023 में बॉम्बे हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश वीके जाधव की अध्यक्षता वाले एक सदस्यीय आयोग ने भूमि कब्जा मामलों पर अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपी थी।

दस महीने के अंदर प्रमोद सावंत को रिपोर्ट सौंपने के बाद जाधव ने कहा था, अब गेंद सरकार के पाले में है। मैंने दस महीने में रिपोर्ट पूरी कर ली है। यह रिकॉर्ड समय में किया गया है।

सावंत के मुताबिक, जमीन हड़पने का यह घोटाला पिछले 15 से 20 सालों से चल रहा है, जिसमें लाखों वर्ग मीटर जमीन बदमाशों ने हड़प ली है। वे फर्जी दस्तावेजों की मदद से सरकारी जमीन और नो-मैन्स लैंड दूसरों को बेच देते थे।

सावंत ने पहले कहा था कि पुलिस जमीन हड़पने के मामलों को नियमित मामलों की तरह देखती है, इसलिए सरकार को गहन जांच के लिए और जमीन हड़पने वालों को पकड़ने के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सावंत ने कहा, लोग अपनी शिकायतें संबंधित पुलिस स्टेशनों में दर्ज कराते थे, जिसकी बाद में जांच की जाती थी और इसे संबंधित विभागों को भेजे बिना रखा जाता था। इसने हमें एक एसआईटी का गठन करने के लिए मजबूर किया।

उन्होंने कहा, लगभग 110 संपत्तियों को उपद्रवियों ने हड़प लिया, जो उन लोगों की थीं जो दूसरे देशों में रह रहे थे। यहां तक कि नो मैन्स लैंड भी हड़प लिया गया।

पुलिस अधीक्षक (अपराध शाखा) निधिन वलसन की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन अवैध भूमि कब्जा के संबंध में शिकायतों की जांच के लिए जुलाई 2022 में किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.