logo-image

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के अन्याय के आरोप सच्चाई को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का प्रयास: अमित मालवीय

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के अन्याय के आरोप सच्चाई को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का प्रयास: अमित मालवीय

Updated on: 07 Feb 2024, 11:40 AM

बेंगलुरु:

भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने केंद्र द्वारा राज्य को धन के अनुचित आवंटन का आरोप लगाने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया पर निशाना साधा है।

सिद्दारमैया के नेतृत्व वाले कांग्रेस के नई दिल्ली में विरोध-प्रदर्शन से पहले माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स पर मालवीय ने कहा, सिद्दारमैया की कर राजस्व में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर की उम्मीद एक मजाक और झूठ है, यह देखते हुए कि दो साल के लिए कोविड ने राज्य की जीडीपी को प्रभावित किया है। वह जीवन-रक्षक गतिशीलता प्रतिबंधों को नजरअंदाज कर रहे हैं और कर प्रदर्शन के त्रुटिपूर्ण संकेतक का उपयोग कर रहे हैं।

मापने के लिए कर उछाल एक बेहतर संकेतक है, जो दिखाता है कि कर राजस्व सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि पर कैसे प्रतिक्रिया देता है। जीएसटी से पहले यह 0.72 से बढ़कर इसके बाद 1.22 हो गया है, जो कर दक्षता और अनुपालन पर जीएसटी के सकारात्मक प्रभाव को साबित करता है। उनका विचार जानबूझकर किया गया विरूपण और सच्चाई तथा जीएसटी के फायदों का अपमान है।

राज्यों को धन का हस्तांतरण अनुच्छेद 280 में निर्धारित तर्कसंगत मानदंडों पर आधारित है। यह संसाधनों का उचित वितरण सुनिश्चित करता है। कर्नाटक में केंद्र का कर हस्तांतरण यूपीए के तहत 81,795 करोड़ रुपये से 245.7 प्रतिशत बढ़कर 2.82 लाख करोड़ रुपये (मोदी सरकार के तहत) तक पहुंच गया है।

यह वित्तीय उपेक्षा या प्रतिकूल प्रभाव के झूठे दावे का खंडन करता है। कर्नाटक को केंद्र की सहायता अनुदान में भी 243 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें 2.08 लाख करोड़ रुपये पहले ही जारी किए जा चुके हैं, जबकि यूपीए से समय में इसके तहत 60,779 करोड़ रुपये दिए गए थे। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार के कार्यकाल के अंत तक अनुमानित सहायता अनुदान 2.26 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

सिद्दारमैया की 5,495 करोड़ रुपये के विशेष अनुदान की मांग भी झूठ है। पंद्रहवें वित्त आयोग ने किसी भी राज्य को विशेष अनुदान की सिफारिश नहीं की। ऐसी कोई सिफारिश नहीं है जिसे स्वीकार या अस्वीकार किया जा सके। यह उनकी कल्पना की उपज है। सिद्दारमैया के विपरीत, केंद्र उदारता से कर्नाटक का समर्थन करता रहा है।

इसने न केवल करों का हस्तांतरण किया है, बल्कि कर्नाटक के पूंजीगत व्यय (11 दिसंबर 2023 तक) को बढ़ावा देने के लिए 50-वर्षीय ब्याज-मुक्त ऋण के रूप में 6,212 करोड़ रुपये भी दिए हैं। राज्य को संग्रह की तुलना में कम कर राजस्व प्राप्त होने के बारे में उनकी शिकायत या तो गलतफहमी है या हेरफेर।

वह अपनी विफलताओं और अधूरे वादों के लिए केंद्र को दोषी ठहराने की कोशिश कर रहे हैं। वह भूल गए हैं कि बेंगलुरु में कई कंपनियों का संचालन अखिल भारतीय स्तर पर है और वे तदनुसार कर का भुगतान करती हैं। प्रत्यक्ष कर संग्रह का स्थान कर साझा करने का उचित आधार नहीं है, क्योंकि पैसा पूरे भारत से आता है।

अमित मालवीय ने कहा, सिद्दारमैया को कल्याण कर्नाटक और गुलबर्गा जैसे क्षेत्रों के मुकाबले बेंगलुरु को मिलने वाले फंड की भी जांच करनी चाहिए। क्या उन्हें बेंगलुरु के साथ अनुचित व्यवहार की परवाह है? राजनीति के लिए यह दृष्टिकोण (उत्तर-दक्षिण विभाजन को बढ़ाना) निंदनीय है और इसकी एक विशिष्ट विशेषता है। कांग्रेस नेता जो टुकड़े-टुकड़े गिरोह के भरोसेमंद सहयोगी हैं इस तरह की रणनीति न केवल एकता को कमजोर करती है बल्कि सामाजिक सद्भाव के लिए भी महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.