logo-image

कोलकाता में इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हुई; गिरफ्तार प्रमोटर पर राजनीतिक संरक्षण का आरोप (लीड-2)

कोलकाता में इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हुई; गिरफ्तार प्रमोटर पर राजनीतिक संरक्षण का आरोप (लीड-2)

Updated on: 18 Mar 2024, 09:45 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल के राजधानी शहर के गार्डन रीच इलाके में एक पाँच मंजिला निर्माणाधीन इमारत के गिरने से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर सात हो गई। स्थानीय लोगों ने गिरफ्तार प्रमोटर मोहम्मद वसीम पर कोलकाता बंदरगाह से सटे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण में लिप्त होने का आरोप लगाया है जिसे कथित तौर पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का संरक्षण प्राप्त है।

सूत्रों के अनुसार, रविवार आधी रात के आसपास गार्डन रीच के हजारी मोल्ला बागान में पाँच मंजिला इमारत का एक हिस्सा बगल की झुग्गी बस्ती पर गिर गया।

सोमवार को जैसे ही मरने वालों की संख्या बढ़ी, स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया, जिन्होंने प्रशासन पर क्षेत्र में तेजी से बढ़ते अवैध निर्माण पर आँखें मूँदने का आरोप लगाया, जो कथित तौर पर सभी स्वीकृत मानदंडों का उल्लंघन करके वसीम के संरक्षण में किया गया था।

स्थानीय लोगों ने वसीम पर इलाके में संपत्ति की किसी भी बिक्री या खरीद के लिए बिचौलिए की भूमिका निभाने का भी आरोप लगाया, उनका आरोप है कि उन्हें भारी कमीशन दिए बिना वहाँ कोई भी सौदा संभव नहीं था।

इस बीच, पुलिस ने वसीम के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है, जबकि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने तीन इंजीनियरों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के बाद निलंबित कर दिया है।

कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम, जो क्षेत्र से तृणमूल विधायक भी हैं, ने कहा, “एक कार्यकारी अभियंता, एक सहायक अभियंता और एक सहायक उप-अभियंता को निलंबित कर दिया गया है। उन्हें अगले 48 घंटों के भीतर कारण बताओ नोटिस का जवाब देने को भी कहा गया है। संतोषजनक उत्तर के अभाव में, उनके खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।”

सूत्रों ने कहा कि तीनों निलंबित इंजीनियर केएमसी के अधिकार क्षेत्र में अवैध निर्माणों की पहचान करने के लिए जिम्मेदार थे।

हकीम ने कहा, “निर्माण चरण की शुरुआत में ही अवैध निर्माण रोका जाना चाहिए। एक बार जब लोग वहाँ रहना शुरू कर देते हैं, तो निवासियों को बेदखल करके अवैध संरचनाओं को ध्वस्त करना मुश्किल हो जाता है।”

इस बीच, पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने दावा किया कि इलाके में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण को देखते हुए गार्डन रीच में दुर्घटना अपरिहार्य थी।

अधिकारी ने कहा, “गार्डन रीच क्षेत्र में 800 से अधिक अवैध निर्माण मौजूद हैं। यह क्षेत्र मेयर फिरहाद हकीम का गृह क्षेत्र है। क्या वह अनजान बनने का दिखावा कर सकते हैं? क्या यह विश्वास करने योग्य है कि उनकी नाक के नीचे उनकी जानकारी के बिना ऐसे अवैध निर्माण हुए? राहत अभियान के दौरान अपराधी के लिए रक्षक का भेष धारण करना और फुटेज हासिल करना कितना शर्मनाक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.