logo-image

किम जोंग-उन रूस जाने के लिए अलग रास्ता चुन सकते हैं : एनआईएस

किम जोंग-उन रूस जाने के लिए अलग रास्ता चुन सकते हैं : एनआईएस

Updated on: 08 Sep 2023, 12:55 PM

सोल:

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) के अनुसार, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए रूस जाने वाले हैं।

इस हफ्ते की शुरुआत में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट दी थी कि इस यात्रा के दौरान किम जोंग, पुतिन से यूक्रेन जंग में हथियारों की आपूर्ति पर बात करेंगे।

समाचार एजेंसी योनहाप ने गुरुवार को संसदीय खुफिया समिति की बैठक के दौरान एनआईएस के एक अधिकारी के हवाले से कहा, जैसा कि न्यूयॉर्क टाइम्स से पता चला है, ऐसी संभावना है कि किम जोंग-उन उम्मीद से अलग रास्ता चुनकर एक आश्चर्यजनक कदम उठा सकते हैं।

बैठक के दौरान, एनआईएस के निदेशक किम क्यू-ह्यून ने कहा कि एजेंसी योजनाबद्ध यात्रा की बारीकी से निगरानी कर रही है और अन्य राष्ट्रीय जासूसी एजेंसियों के साथ खुफिया जानकारी साझा कर रही है क्योंकि उत्तर कोरिया और रूस के बीच शिखर सम्मेलन का अंतरराष्ट्रीय स्थिति पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 20 उत्तर कोरियाई अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने अगस्त के अंत में व्लादिवोस्तोक की यात्रा की।

रिपोर्ट में कहा गया है, व्लादिवोस्तोक के बाद किम के लिए एक संभावित पड़ाव वोस्तोचन कोस्मोड्रोम एक अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया अपने हथियारों के बदले रूस से उपग्रहों और परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियों के लिए उन्नत तकनीक हासिल करना चाह सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.