logo-image

खेलो इंडिया पैरा गेम्स : हरियाणा की लतिका ने की विजयी शुरुआत, मैरी कॉम प्रदान करेंगी पदक (लीड-1)

खेलो इंडिया पैरा गेम्स : हरियाणा की लतिका ने की विजयी शुरुआत, मैरी कॉम प्रदान करेंगी पदक (लीड-1)

Updated on: 10 Dec 2023, 11:35 PM

नई दिल्ली:

हरियाणा की अनुभवी स्टार लतिका ठाकुर रविवार को खेलो इंडिया पैरा गेम्स में बैडमिंटन प्रतियोगिताओं के पहले दिन यहां के इंदिरा गांधी स्टेडियम के जिमनास्टिक हॉल में महिला एकल एसयू 5 वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गईं।

अंतर्राष्ट्रीय खेलों में कई पदक जीतने वाली लतिका ने महिला एकल क्वार्टर फाइनल (एसयू 5 श्रेणी) में गुजरात की रिद्धि ठाकर को 21-11, 21-8 से हराया।

दोनों खिलाड़ियों ने मैच में भरपूर उत्साह दिखाया, मगर लतिका ने अपने अनुभव के दम पर 16 मिनट चले मुकाबले को जीत लिया।

हरियाणा की नीरज भी महिला एकल (एसएल3) वर्ग में अच्छी फॉर्म में थीं, उन्होंने झारखंड की संजना कुमारी को तीन लंबे गेमों में हराया। नीरज के लिए नतीजा 17-21, 21-10, 21-13 रहा. 21-10, 21-13 रहा।

इसी वर्ग में तमिलनाडु की अमुधा सरवनन ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए भरपूर साहस दिखाया। उन्होंने उत्तर प्रदेश की संगीता यादव को 21-5, 21-5 से हराया।

राजधानी में मौसम ठंडा है, लेकिन कई राज्यों के भाग लेने वाले एथलीटों का उत्साह ऊंचा है, क्योंकि पैरा खेलो इंडिया गेम्स यहां पहली बार आयोजित हो रहे हैं।

महाराष्ट्र की तूलिका जाधाओ भी अच्छी फॉर्म में थीं, उन्होंने उत्तर प्रदेश की पूर्णिमा पांडे को सीधे गेम में हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली, पहले दिन आईजी स्टेडियम में कुल 66 मैच खेले गए।

सोमवार को जेएलएन स्टेडियम में कई पदक समारोहों के साथ पैरा-एथलेटिक्स की शुरुआत होगी। मुक्केबाजी की दिग्गज मैरी कॉम सोमवार को पैरा एथलेटिक्स पदक देने के लिए मौजूद रहेंगी। खेलों का उद्घाटन समारोह और पैरा-बैडमिंटन प्रतियोगिताओं के नॉकआउट दौर भी सोमवार को आईजी स्टेडियम में निर्धारित हैं।

10 से 17 दिसंबर तक नई दिल्ली में तीन स्थानों पर आयोजित होने वाले प्रतिष्ठित कार्यक्रम में 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1400 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.