logo-image

खड़गे, प्रियंका ने स्पिन दिग्गज बिशन बेदी के निधन पर शोक जताया

खड़गे, प्रियंका ने स्पिन दिग्गज बिशन बेदी के निधन पर शोक जताया

Updated on: 23 Oct 2023, 09:40 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को भारत के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी के निधन पर शोक प्रकट किया। बेदी का 77 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने कहा, भारत के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटरों में से एक, पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान, जिन्हें क्रिकेट प्रेमी प्यार से स्पिन के सरदार के नाम से जानते थे, बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर सुनकर हमें बेहद दुख हुआ है।

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, तेज गेंदबाजी के प्रभुत्व वाले युग में उन्होंने एक अमिट छाप छोड़ी और बाएं हाथ के महान स्पिनर के रूप में अपनी जगह बनाई। पद्मश्री से सम्‍मानित बेदी खेल प्रशासन भी रहे। भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को हमेशा संजोया जाएगा। उनके शोकाकुल परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं।

सर्वकालिक महान बाएं हाथ के स्पिनरों में से एक माने जाने वाले बेदी का सोमवार को 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह पिछले दो वर्षों से बीमार थे और इस दौरान उनकी कई सर्जरी हुई थीं।

प्रियंका ने भी बेदी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, अद्वितीय स्पिन गेंदबाज, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और बाद में एक कट्टर अनुशासनात्मक टीम मैनेजर सरदार बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर से दुखी हूं। भारतीय क्रिकेट ने आज अपना एक चमकता सितारा खो दिया है। श्रद्धांजलि!

बेदी ने 1967 और 1979 के बीच 67 टेस्ट और 10 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। अपनी सेवानिवृत्ति के समय वह 28.71 की औसत से 266 विकेट के साथ टेस्ट में देश के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

भागवत चंद्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन के साथ बेदी ने भारत की प्रसिद्ध स्पिन चौकड़ी बनाई जो साठ और सत्तर के दशक में हावी रही।

उनके परिवार में पत्‍नी अंजू और दो बच्चे नेहा व अंगद हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.