logo-image

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की

Updated on: 22 Apr 2024, 11:35 PM

श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर.आर. स्वैन ने सोमवार को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में आयोजित अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की। पुलिस ने यह जानकारी दी।

बैठक का उद्देश्य चुनावों के लिए तैनात बलों की तत्परता का आकलन करना, तथा आगामी चुनावों के सुरक्षित और सफल संचालन को सुनिश्चित करने की दिशा में एक सहयोगात्मक प्रयास को सुविधाजनक बनाना था।

डीजीपी ने जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, सेना, आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी और खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की। बैठक में चुनाव के सुचारू संचालन के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया गया। पुलिस ने एक बयान में कहा, डीजीपी ने सुरक्षित चुनाव सुनिश्चित करने के लिए योजनाबद्ध विभिन्न परियोजनाओं पर अधिकारियों से जानकारी मांगी।

बैठक के दौरान मुख्य चर्चा बिंदु चुनावी तैयारियों, प्रक्रिया से संबंधित सभी साजो-सामान और प्रशासनिक पहलुओं को संबोधित करने, बलों के साथ निर्बाध समन्वय की सुविधा प्रदान करने, चुनाव प्रक्रिया शुरू होने पर उत्पन्न होने वाली किसी भी चुनौती या चिंता को संबोधित करने पर केंद्रित थे।

बैठक के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले कर्मियों की व्यवस्था और उनकी आवाजाही, स्वास्थ्य देखभाल, हीटिंग और मौसम की आवश्यकताओं के अनुसार अन्य आवश्यक सुविधाओं पर भी चर्चा की गई।

डीजीपी ने अधिकारियों से लोकसभा प्रत्याशियों और मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए कार्ययोजना को सख्ती से लागू करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रों की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होनी चाहिए।

बयान में कहा गया, बैठक में सभी बलों की सामूहिक और रणनीतिक रूप से काम करने, लोकतांत्रिक मूल्यों और सिद्धांतों को बनाए रखने और चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.