logo-image

जेफ बेजोस अगले साल बेचेंगे अमेजन के 50 मिलियन शेयर

जेफ बेजोस अगले साल बेचेंगे अमेजन के 50 मिलियन शेयर

Updated on: 03 Feb 2024, 12:20 PM

सैन फ्रांसिस्को:

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अगले साल कम से कम 50 मिलियन कंपनी शेयर बेचने की योजना बना रहे हैं।

अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ एक फाइलिंग के अनुसार, अमेजन ने कहा कि इसके अरबपति संस्थापक के पास अधिकतम 50 मिलियन शेयर बेचने की ट्रेडिंग योजना थी।

फॉक्स बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, फाइलिंग में कहा गया है कि बिक्री कुछ शर्तों के अधीन अगले साल 25 जनवरी को समाप्त होने वाली अवधि में होगी।

एसईसी फाइलिंग के अनुसार, बेजोस अमेजन स्टॉक के लगभग एक अरब शेयरों के मालिक हैं। अमेजन के सात अन्य शीर्ष अंदरूनी सूत्रों ने अमेजन शेयरों को बेचने के लिए ट्रेडिंग योजना बनाई।

हालांकि, बेजोस के शेयरों में सबसे बड़ी मात्रा शामिल थी। अमेजन शेयरों में बेजोस की हिस्सेदारी उनकी 193.3 बिलियन डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा है।

31 दिसंबर, 2023 को समाप्त अवकाश तिमाही में अमेजन की शुद्ध बिक्री 14 प्रतिशत बढ़कर 170 बिलियन डॉलर हो गई, जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 149.2 बिलियन डॉलर थी।

2023 की चौथी तिमाही में शुद्ध आय बढ़कर 10.6 बिलियन डॉलर हो गई, जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 0.3 बिलियन डॉलर थी। अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) सेगमेंट की बिक्री साल-दर-साल 13 प्रतिशत बढ़कर 24.2 बिलियन डॉलर हो गई।

अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कहा कि पिछला हॉलीडे सीजन रिकॉर्ड तोड़ने वाला था। यह चौथी तिमाही एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग हॉलिडे शॉपिंग सीजन था और अमेजन के लिए 2023 एक मजबूत समापन था। जैसे ही हम 2024 में प्रवेश कर रहे हैं, हमारी टीमें तेजी से प्रदर्शन कर रही हैं, और हमारे सामने उत्साहित होने के लिए बहुत कुछ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.