logo-image

जन मन सर्वेक्षण में भारत की सबसे कम पसंदीदा से सबसे पसंदीदा तक के सफर पर मिलेगी जनता की राय

जन मन सर्वेक्षण में भारत की सबसे कम पसंदीदा से सबसे पसंदीदा तक के सफर पर मिलेगी जनता की राय

Updated on: 10 Feb 2024, 07:40 PM

नई दिल्ली:

भारत दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के उज्ज्वल स्थान से लेकर अब तक देश ने पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण प्रगति दर्ज की है।

आर्थिक मापदंडों पर स्पष्ट बढ़त के अलावा, देश ने कारोबार करने में आसानी सहित कुछ प्रमुख वैश्विक सूचकांकों में भी कई स्थानों की छलांग लगाई है।

अर्थव्यवस्था में इस उल्लेखनीय बदलाव पर जनता के मूड को जानने के लिए नरेंद्र मोदी ऐप ने जीडीपी, वित्तीय कल्याण और अन्य मुद्दों पर केंद्रित कई मुद्दों पर नागरिकों की राय जानने के लिए एक सर्वेक्षण शुरू किया है।

नमो ऐप ने जन मन सर्वेक्षण के माध्यम से भारत की सबसे कम पसंदीदा से सबसे पसंदीदा उभरते बाजार की स्थिति तक की यात्रा पर लोगों की राय मांगी है।

विशेष रूप से, सर्वेक्षण में दो अलग-अलग युगों - 2011 (यूपीए शासन) और 2023 (मोदी सरकार) से संबंधित विश्‍व स्तर पर प्रशंसित रेटिंग एजेंसियों द्वारा भारत के वित्तीय मूल्यांकन को साझा किया गया है - लोगों से यह साझा करने के लिए कहा गया है कि क्या वे इससे सहमत हैं।

2011 में एक प्रमुख अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय बाजार एशिया-प्रशांत निवेशकों के बीच सबसे कम पसंदीदा स्थान पर थे। हालांकि निवेश बैंक ने अपनी 2011 की रिपोर्ट में भारत की डाउनग्रेड स्थिति के कारणों का हवाला नहीं दिया, लेकिन इसने फंड प्रबंधकों के लिए एशिया-प्रशांत में दूसरे सबसे पसंदीदा बाज़ार के रूप में चीन को चुना।

एक प्रमुख दैनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, मेरिल लिंच सर्वेक्षण के ठीक विपरीत अमेरिकी निवेश बैंक मॉर्गन स्टेनली ने अपने 2023 के आकलन में भारतीय इक्विटी बाजार को उभरते बाजारों में सबसे पसंदीदा बताया।

अनजान लोगों के लिए भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और हाल ही में यह शीर्ष 5 वैश्विक अर्थव्यवस्था सूची में शामिल हुआ है।

सर्वेक्षण में पूछा गया है, दुनिया भारत के प्रदर्शन और आर्थिक संभावनाओं पर आशावादी हो रही है, इस पर आपकी क्या राय है।

कोई भी व्यक्ति नमो ऐप पर जाकर सर्वेक्षण में भाग ले सकता है और फिर अपने उत्तर सबमिट कर सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.