logo-image

वित्तमंत्री निर्मला और विश्‍व बैंक प्रमुख बंगा ने भारत के जी20 प्रस्तावों को लेकर आगे के रोडमैप पर चर्चा की

वित्तमंत्री निर्मला और विश्‍व बैंक प्रमुख बंगा ने भारत के जी20 प्रस्तावों को लेकर आगे के रोडमैप पर चर्चा की

Updated on: 20 Dec 2023, 09:15 PM

नई दिल्ली:

विश्‍व बैंक समूह के अध्यक्ष अजय बंगा ने बुधवार को यहां एक बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को बताया कि बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह द्वारा की गई सिफारिशों का अध्ययन करने के लिए एक टास्क फोर्स टीम का गठन किया है।

उन्होंने कहा कि विश्‍व बैंक ने अगले कुछ वर्षों में ध्यान केंद्रित करने के लिए आठ अद्वितीय वैश्विक चुनौतियों की पहचान की है, क्योंकि वे कई देशों को प्रभावित करती हैं और उन पर ध्यान देने की जरूरत है।

वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, निर्मला ने इस बात पर भी जोर दिया कि विश्‍व बैंक की देश जलवायु और विकास रिपोर्ट प्रक्रिया में देश की प्राथमिकताओं और परिस्थितियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

उन्होंने विश्‍व बैंक द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं में वित्त प्लस/बजट प्लस तत्वों पर विशेष जोर देने के साथ परियोजनाओं के कार्यान्वयन में एक समन्वित दृष्टिकोण की संभावना तलाशने की विश्‍व बैंक की जरूरत पर जोर दिया।

वित्तमंत्री ने कहा कि विश्‍व बैंक को वॉल्यूम-I ट्रिपल एजेंडा में शामिल सिफारिशों को आगे बढ़ाने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए और सिफारिशें कि एमडीबी (बहुपक्षीय विकास बैंक) वॉल्यूम-II में निहित के अनुसार बड़े, बेहतर और साहसी होने चाहिए। भारत की अध्यक्षता में तैयार की गई जी20 स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य एमडीबी ऐसी सुधार पहल के लिए विश्‍व बैंक की ओर देखते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.