logo-image

ईरान ने गाजा पर हमला जारी रखने पर इज़राइल को दी चेतावनी

ईरान ने गाजा पर हमला जारी रखने पर इज़राइल को दी चेतावनी

Updated on: 23 Oct 2023, 08:40 AM

वाशिंगटन:

ईरान ने इजराइल को गाजा पर हवाई हमले बंद न करने पर मध्य पूर्व की स्थिति नियंत्रण से बाहर होने की चेतावनी दी है।

राजनीतिक विश्लेषक इसे ईरान की ओर से परोक्ष धमकी मान रहे हैं कि अगर इजराइल गाजा पर जमीनी आक्रमण शुरू करेगा, तो वह हस्तक्षेप कर सकता है।

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने रविवार को इज़राइल और अमेरिका को चेतावनी दी कि अगर वे गाजा में मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार को तुरंत नहीं रोकते हैं, तो किसी भी समय कुछ भी संभव है और क्षेत्र नियंत्रण से बाहर हो जाएगा।

उधर, मध्य पूर्व में युद्ध और बढ़ने की बढ़ती चिंता के बीच इजरायली सेना ने सीरिया, वेस्ट बैंक और गाजा में हमला करते हुए अपनी सैन्य कार्रवाई तेज कर दी है।

सैन्‍य कार्रवाई तीव्र तब हुई, जब मानवीय सहायता ट्रकों का एक काफिला दूसरे दिन मिस्र से गाजा में पहुंचा। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यह सहायता जरूरत के अनुपात में बहुत कम है।

लेबनान में हिजबुल्लाह के उप नेता शेख नईम कासेम ने इजराइल को चेतावनी दी कि अगर वह गाजा में जमीनी हमले के साथ आगे बढ़ता है, तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

सीरिया ने कहा कि इजरायली हमले के कारण उसे दमिश्क और अलेप्पो में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सीरियाई परिवहन मंत्रालय ने कहा कि दोनों हवाई अड्डों पर लैंडिंग स्ट्रिप्स मिसाइलों से क्षतिग्रस्त हो गईं और दमिश्क अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक नागरिक कार्यकर्ता की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल ने हिजबुल्लाह और अन्य आतंकवादी समूहों को ईरान से हथियार लाने से रोकने की आवश्यकता का हवाला देते हुए सीरिया में कई हमले किए हैं।

इज़राइल ने हमास के तहखानों और भूमिगत बंकरों में रखे गए बंधकों को मुक्त कराने के प्रयास में गाजा पर अपना हमला जारी रखा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.