logo-image

इजरायली सैनिकों ने गाजा में जमीनी कार्रवाई तेज की

इजरायली सैनिकों ने गाजा में जमीनी कार्रवाई तेज की

Updated on: 30 Oct 2023, 04:30 PM

यरूशलम:

इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान तेज कर दिया है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

आईडीएफ द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, तटीय क्षेत्र में हमास के आतंकवादियों के साथ संघर्ष के दौरान, आईडीएफ सैनिकों ने दर्जनों लोगों को मार डाला, जिन्होंने खुद को इमारतों और सुरंगों में बंद कर लिया था और सैनिकों पर हमला करने का प्रयास किया था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है कि एक घटना में, जमीनी सैनिकों द्वारा निर्देशित एक आईडीएफ विमान ने हमास से संबंधित एक इमारत के अंदर एक स्टेजिंग पोस्ट पर हमला किया, जिसमें आतंकवादी समूह के 20 से अधिक गुर्गे थे।

बयान में यह भी कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों में, आईडीएफ ने हमास के 600 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिसमें हथियार डिपो, दर्जनों एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्चिंग पोजिशन, हमास द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ठिकाने और स्टेजिंग ग्राउंड शामिल हैं।

इसके अलावा, रात भर आईडीएफ सैनिकों ने अल-अजहर विश्वविद्यालय के क्षेत्र में सशस्त्र हमास आतंकवादियों और एक टैंक रोधी मिसाइल लॉन्चिंग पोस्ट की पहचान की और उन पर हमला करने के लिए एक लड़ाकू जेट का इस्‍तेमाल किया।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कहा कि देश की युद्ध कैबिनेट और राजनीतिक कैबिनेट ने गाजा पट्टी में सर्वसम्मति से जमीनी अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया।

यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि क्षेत्रीय देशों ने इज़राइल को आगे के जमीनी अभियानों के खिलाफ चेतावनी दी थी।

तेल अवीव में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल अब युद्ध के दूसरे चरण में जा रहा है, जिसके दौरान उनका देश हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने और वापस लौटने के अपने लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेगा। बंधकों को घर।

इजरायली सैन्य ठिकानों और कस्बों पर 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले हमास के आतंकवादियों द्वारा किए गए एक आश्चर्यजनक हमले के जवाब में इजरायल ने गाजा के खिलाफ बड़े पैमाने पर हवाई हमले और जमीनी अभियान शुरू किए हैं, जिसमें इजरायली सीमा में में कम से कम 1,400 लोग मारे गए थे।

आईडीएफ के अनुसार, हमास के हमले के दौरान कुल 229 लोगों को बंधक बना लिया गया था, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 8,070 हो गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.