logo-image

स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस शुरू करने के लिए स्पेसएक्स के साथ बातचीत कर रहा इजराइल

स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस शुरू करने के लिए स्पेसएक्स के साथ बातचीत कर रहा इजराइल

Updated on: 18 Oct 2023, 11:45 AM

जेरूसलम:

इजरायली सरकार संघर्ष क्षेत्र के पास के समुदायों के लिए स्टारलिंक इंटरनेट सेवाएं शुरू करने के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स के साथ बात कर रही है।

इजराइल के संचार मंत्री श्लोमो करही ने कहा कि इजराइल में कंपनी स्टारलिंक के समन्वय के लिए बात हो रही है, ताकि स्पेस-एक्स के सैटेलाइट कम्युनिकेशन टर्मिनलों को संचालित करना संभव हो सके, जो इजराइल में ब्रॉडबैंड इंटरनेट से कनेक्शन की अनुमति देगा।

करही ने एक्स पर पोस्ट किया, मंत्री के मार्गदर्शन में मंत्रालय संघर्ष रेखा बस्तियों में महापौरों और बस्तियों के प्रमुखों के लाभ के लिए इन सैटेलाइट डिवाइस की खरीद को बढ़ावा देता है।

मंत्री ने बताया, उत्तरी क्षेत्र में किसी आपात स्थिति के लिए कंपनियों, सेलुलर कम्युनिकेशन साइट और इंटरनेट के लिए फिक्स्ड कम्युनिकेशन की तैयारी का परीक्षण किया जाता है।

स्टारलिंक अभी इजराइल में उपलब्ध नहीं है। सैटेलाइट-बेस्ड इंटरनेट संघर्षों या युद्धों के दौरान महत्वपूर्ण बढ़त प्रदान करता है।

हालांकि, जब यूक्रेन ने रूस की नौसेना पर योजनाबद्ध हमले से पहले अनुरोध किया तो मस्क ने सेवा को सक्रिय करने से इनकार कर दिया। एक्स के मालिक ने बाद में कहा कि उन्होंने इसे इस्तेमाल करने के लिए कभी अधिकृत नहीं किया था।

चल रहे इजरायली-हमास युद्ध में दोनों पक्षों की ओर से मरने वालों की संख्या 4,000 से अधिक हो गई है, गाजा में लगभग 2,800 और 10,000 से अधिक घायल हैं।

इजराइल में कम से कम 30 अमेरिकी मारे गए हैं।

इजराइल ने उत्तरी गाजा में फिलिस्तीनियों को जमीनी हमले से पहले दक्षिण की ओर जाने की सलाह दी है, जिससे यह चिंता पैदा हो गई है कि मध्य पूर्व के अन्य विरोधी भी संघर्ष में शामिल हो सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.