logo-image
लोकसभा चुनाव

इजरायल-हमास युद्ध: हमास नेता शांति वार्ता के लिए काहिरा में

इजरायल-हमास युद्ध: हमास नेता शांति वार्ता के लिए काहिरा में

Updated on: 02 Feb 2024, 09:50 AM

तेल अवीव:

हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानियेह के नेतृत्व में वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल गाजा पट्टी में इजरायल के साथ चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए शांति वार्ता के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंच गया है।

प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ नेता मूसा अबू मरज़ूक और खलील अल हया भी शामिल हैं। गुरुवार को काहिरा पहुंचे और अपने खुफिया प्रमुख मेजर जनरल अब्बास कामेल के नेतृत्व में मिस्र के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं।

मिस्र के सूत्रों के अनुसार, चर्चा पिछले सप्ताह पेरिस में चल रही शांति वार्ता पर केंद्रित है, इसमें कतर, मिस्र, अमेरिका और इजरायली अधिकारियों ने भाग लिया था।

पेरिस चर्चा के अनुसार, हमास की हिरासत में बंधकों की रिहाई के लिए एक व्यापक रूपरेखा पर सहमति बनी है, इसके तहत पहले चरण में 35 बंधकों को रिहा किया जाएगा, जिसमें बूढ़े, बीमार और महिला कैदी शामिल हैं। जहां हमास युद्ध को स्थायी रूप से रोकना चाहता था, वहीं इजरायल ने इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया था।

इज़रायली प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के सूत्रों के अनुसार, इज़राइल पक्ष पहले चरण में छह सप्ताह के संघर्ष विराम के लिए सहमत हो गया है, जिसमें 35 बंधकों को रिहा किया जाएगा।

जबकि हमास चाहता है कि इज़रायली जेलों में बड़ी संख्या में फ़िलिस्तीनियों को इज़रायली बंधकों के बदले दिया जाए, लेकिन इज़रायल इस पर सहमत नहीं है।

अधिकारियों के मुताबिक, इजरायल ने कहा है कि वह जितने इजरायली बंधकों को रिहा करेगा, उससे तीन गुना ज्यादा बंधकों को रिहा करेगा।

प‍िछले साल 24 नवंबर से 1 दिसंबर तक इज़राइल और हमास के बीच एक सप्ताह के शांति संघर्ष में, हमास द्वारा बंधक बनाए गए 105 बंधकों को रिहा कर दिया गया।

इज़रायली बंधकों के बदले इज़रायली जेलों से महिलाओं और बच्चों सहित 324 फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.