logo-image

आईओए ने हांगझाऊ एशियाई खेलों के लिए औपचारिक पोशाक, खिलाड़ी किट का किया अनावरण, 100 पदकों का लक्ष्य

आईओए ने हांगझाऊ एशियाई खेलों के लिए औपचारिक पोशाक, खिलाड़ी किट का किया अनावरण, 100 पदकों का लक्ष्य

Updated on: 06 Sep 2023, 12:40 PM

नई दिल्ली:

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझाऊ में होने वाले आगामी एशियाई खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के लिए आधिकारिक औपचारिक पोशाक और खेल किट का अनावरण किया।

आईओए ने मंगलवार रात को इस अनावरण के साथ एक शानदार विदाई समारोह भी आयोजित किया, जिसमें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, आईओए अध्यक्ष और महान धाविका पीटी उषा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। ठाकुर ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए इन खेलों में 100 से ज्यादा पदक जीतने का लक्ष्य रखा।

भारतीय दल का प्रतिनिधित्व हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश (पुरुष), सविता पुनिया (महिला), शूटिंग सनसनी मनु भाकर और 2018 एशियाई खेलों के शॉट पुट स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर और कई अन्य खेलों के कुछ खिलाड़ियों ने किया।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी द्वारा संकल्पित और विशिष्ट रूप से डिज़ाइन की गई, औपचारिक पोशाक में महिलाओं के लिए खाकी बनावट वाली साड़ी और पुरुष खिलाड़ियों के लिए खाकी कुर्ता शामिल है।

पुरुष एथलीटों के लिए बंद गला जैकेट और महिलाओं के लिए हाई-नेक ब्लाउज भारतीय रूपांकनों और प्रिंटों को सर्वोत्कृष्ट भारतीय सिल्हूट के साथ सहजता से मिश्रित करते हैं जो वैश्विक मंच पर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह पोशाक पुनर्नवीनीकृत कपड़ों के साथ प्रकृति को अपनाती है जो स्थिरता को बढ़ावा देती है।

इस अवसर पर, अनुराग ठाकुर ने कहा, “यह सिर्फ एक वर्दी नहीं है; यह हमारे एथलीटों के लिए गौरव और पहचान का प्रतीक है। वर्दी गर्व से भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतिनिधित्व करती है और देश की विविध विरासत और डिजाइन नेतृत्व को प्रदर्शित करती है। मुझे विश्वास है कि टीम जितना युवा और नये भारत का प्रतिनिधित्व करेगी; हम ऐतिहासिक प्रदर्शन सुनिश्चित करेंगे और सर्वश्रेष्ठ पदक के साथ लौटेंगे। मैं देश से हमारे एथलीटों के पीछे खड़े होने और उनका उत्साह बढ़ाने का आग्रह करता हूं।

दल के आधिकारिक खेल परिधान भागीदार जेएसडब्ल्यू इंस्पायर द्वारा तैयार की गई प्लेइंग किट प्रतिभाशाली कश्मीरी डिजाइनर आकिब वानी द्वारा डिजाइन की गई है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी भी डिजाइन की है। यह देश के विविध कला रूपों से प्रेरित है जो भारत को परिभाषित करने वाली अविश्वसनीय विविधता और एकता के लिए एक दृश्य श्रोत के रूप में काम करता है, यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक एथलीट अपने गृह राज्य का एक टुकड़ा अपने साथ मैदान पर ले जाए।

आईओए अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दल का प्रत्येक सदस्य भारत को गौरवान्वित करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेगा।

“हमने 2022 एशियाई खेलों के लिए लंबे समय से इंतजार किया है और हमें खुशी है कि भारत 634 एथलीटों का अपना सबसे बड़ा दल भेज रहा है। हमारा मानना ​​है कि इस टीम में भारत को सर्वश्रेष्ठ पदक दिलाने की भी क्षमता है।

आईओए में, हमने एथलीटों को हमारे ब्रह्मांड के केंद्र में रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया है कि उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए।

33 सदस्यों के साथ, रोइंग में एथलेटिक्स के बाद पदक के लिए लड़ने के लिए हांगझाऊ जाने वाली सबसे बड़ी इकाई है। इस बीच, 15 सदस्यीय ईस्पोर्ट्स टीम भी एशियाई खेलों में शामिल होगी क्योंकि यह आयोजन अपनी आधिकारिक शुरुआत कर रहा है।

2018 में एशियाई खेलों के पिछले संस्करण में, भारतीय दल ने 16 स्वर्ण सहित 70 पदक जीते।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.