logo-image

आईओए ने रघुराम अय्यर को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया

आईओए ने रघुराम अय्यर को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया

Updated on: 05 Jan 2024, 11:20 PM

नई दिल्ली:

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा किए गए सुधारों को स्वीकार करते हुए आखिरकार रघुराम अय्यर को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

नामांकन समिति द्वारा आयोजित एक सावधानीपूर्वक चयन प्रक्रिया के बाद रघुराम अय्यर के नाम पर मुहर लगी है। वह अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष और आईओए के संयुक्त सचिव कल्याण चौबे का स्थान लेंगे जो सीईओ का अस्थायी प्रभार संभाल रहे थे।

आईओए ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा, सावधानीपूर्वक विचार करने और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के साथ गहन साक्षात्कार के बाद, नामांकन समिति ने सर्वसम्मति से मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की भूमिका के लिए रघुराम अय्यर को चुना। खेल प्रबंधन और प्रशासन में उनका समृद्ध अनुभव और कसौटी पर कसा हुआ ट्रैक रिकॉर्ड देश में ओलंपिक खेलों को बढ़ावा देने और विकसित करने के आईओए के मिशन का नेतृत्व करने के लिए उन्हें एक आदर्श उम्मीदवार बनाता है।

नामांकन समिति की ओर से बोलते हुए डॉ. पी.टी. उषा ने आईओए को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की अय्यर की क्षमता पर भरोसा जताया।

डॉ. उषा ने कहा, हमारा मानना है कि रघुराम अय्यर नेतृत्व, रणनीतिक दृष्टि और खेल परिदृश्य की गहरी समझ का एक अनूठा संयोजन लेकर आएँगे। उनकी नियुक्ति वैश्विक मंच पर भारतीय खेलों की निरंतर वृद्धि और सफलता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

डॉ. उषा ने सही उम्मीदवार का चयन करने में किए गए प्रयासों के लिए आईओए कार्यकारी परिषद और नामांकन समिति को भी धन्यवाद दिया।

सीईओ बिना वोटिंग अधिकार के कार्यकारी परिषद का पदेन सदस्य होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.