logo-image

इंटेल ने चौथी तिमाही में 15.4 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, लाभ 2.66 बिलियन डॉलर तक पहुंचा

इंटेल ने चौथी तिमाही में 15.4 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, लाभ 2.66 बिलियन डॉलर तक पहुंचा

Updated on: 26 Jan 2024, 12:45 PM

नई दिल्ली:

चिप निर्माता इंटेल ने 2023 की चौथी तिमाही (क्यू4) में 15.4 अरब डॉलर का राजस्व दर्ज किया है, जो प‍िछले साल के मुकाबले 10 फीसदी अधिक है।

पूरे साल का राजस्व 54.2 बिलियन डॉलर था, जो एक साल पहले के 63.1 बिलियन डॉलर से 14 प्रतिशत कम है।

इंटेल के उपभोक्ता चिप्स में 33 प्रतिशत लाभ (8.8 बिलियन डाॅलर राजस्‍व) देखा गया।

कंपनी ने चाथी तिमाही में 2.66 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया, जो पिछले साल की समान अवधि में 796 मिलियन डॉलर के घाटे से अधिक है।

इंटेल के सीईओ पैट जेल्सिंगर ने कहा, हमने चौथी तिमाही में मजबूत नतीजे दिए हैं, जो लगातार चौथी तिमाही में उम्मीदों से बेहतर रहा और राजस्व हमारे मार्गदर्शन के उच्चतम स्तर पर रहा।

उन्होंने कहा, 2024 में, हम लगातार प्रक्रिया और उत्पाद नेतृत्व हासिल करने, अपने बाहरी फाउंड्री व्यवसाय और बड़े पैमाने पर वैश्विक विनिर्माण का निर्माण जारी रखने और एआई को हर जगह लाने के अपने मिशन को क्रियान्वित करने पर केंद्रित रहेंगे क्योंकि हम हितधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य बढ़ाते हैं। .

इंटेल सीएफओ डेविड ज़िन्सनर के अनुसार, कंपनी ने चौथी तिमाही में परिचालन क्षमता में वृद्धि जारी रखी और 2023 में लागत बचत में 3 बिलियन डॉलर देने की अपनी प्रतिबद्धता को आसानी से हासिल कर लिया।

ज़िन्सनर ने कहा, हम अपने नए आंतरिक फाउंड्री मॉडल को लागू करते हुए 2024 और उसके बाद भी और अधिक दक्षता हासिल करने की उम्मीद करते हैं, जिसे अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही और हमारे मालिकों की पूंजी पर उच्च रिटर्न प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

पूरे वर्ष के लिए, कंपनी ने परिचालन से 11.5 बिलियन डॉलर नकद अर्जित किया और 3.1 बिलियन डॉलर का लाभांश दिया।

क्लाइंट कंप्यूटिंग में, इंटेल ने इंटेल कोर अल्ट्रा प्रोसेसर के साथ एआई पीसी के युग की शुरुआत की।

इंटेल 4 पर निर्मित, इंटेल कोर अल्ट्रा प्रोसेसर इंटेल का सबसे एआई-सक्षम और पावर-कुशल क्लाइंट प्रोसेसर है, जिसमें सीपीयू, जीपीयू और एनपीयू में समर्पित त्वरण क्षमताएं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.