logo-image

राष्ट्रीय सुरक्षा के बारेे में अमेरिका से मिले इनपुट की जांच शुरू : जयशंकर

राष्ट्रीय सुरक्षा के बारेे में अमेरिका से मिले इनपुट की जांच शुरू : जयशंकर

Updated on: 07 Dec 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने अमेरिका से मिले इनपुट पर जांच शुरू कर दी है, क्योंकि इसका भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर पड़ता है।

जयशंकर ने सीपीआई-एम के राज्यसभा सांसद जॉन ब्रिटास के एक सवाल का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की।

ब्रिटास ने कहा कि ऐसी कई रिपोर्टें आई हैं कि एक भारतीय अधिकारी को एक अमेरिकी नागरिक की हत्या के कथित प्रयास के मामले में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा फंसाया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि यह व्यापक रूप से रिपोर्ट किया गया है कि भारत सरकार अपना दिमाग लगा रही है और जांच के आधार पर अमेरिकी सरकार के इनपुट पर विचार कर रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि अन्य मामलों में भी भारत द्वारा कनाडाई सरकार के रुख का खंडन करने की खबरें आई हैं।

ब्रिटास ने सवाल किया, क्या यह सच है कि हमारे साथ न्यायसंगत व्यवहार नहीं हो रहा है? और अमेरिकी अधिकारियों द्वारा लगाए गए आरोपों और आरोपों की स्थिति क्या है?

उनके सवाल का जवाब देते हुए जयशंकर ने कहा : यह मामला सीधे तौर पर केंद्रीय मंत्रियों के दौरे से जुड़ा नहीं है, लेकिन फिर भी, चूंकि यह पूछा गया है, मैं सदस्य को स्पष्ट करना चाहता हूं कि जहां तक अमेरिका का संबंध है, अमेरिका के साथ हमारे सुरक्षा सहयोग के हिस्से के रूप में कुछ इनपुट दिए गए थे।

उन्‍होंने कहा, वे इनपुट हमारे लिए चिंता का विषय थे क्योंकि वे संगठित अपराध, तस्करी और अन्य मामलों की सांठगांठ से संबंधित थे। इसलिए, क्योंकि इसका हमारी अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा पर असर पड़ता है, इसलिए इस मामले की जांच करने और एक जांच शुरू करने का निर्णय लिया गया। समिति का गठन किया गया है।

विदेश मंत्री ने कहा, जहां तक कनाडा का सवाल है, हमें कोई विशिष्ट साक्ष्य या इनपुट उपलब्ध नहीं कराया गया। इसलिए, दो देशों, जिनमें से एक ने इनपुट प्रदान किया है और जिसने नहीं किया है, के साथ न्यायसंगत व्यवहार का सवाल ही नहीं उठता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.