logo-image

महिला सुरक्षा मजबूत करने के लिए की गई पहल: हरियाणा डीजीपी

महिला सुरक्षा मजबूत करने के लिए की गई पहल: हरियाणा डीजीपी

Updated on: 18 Nov 2023, 04:55 PM

चंडीगढ़:

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने शनिवार को कहा कि राज्य पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा मजबूत करने और उन्हें आत्मविश्वास के साथ अपने दैनिक जीवन को चलाने के लिए सशक्त बनाने के लिए कई पहल लागू की हैं।

कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने लिंग संवेदीकरण कार्यक्रमों के लिए एक व्यापक योजना तैयार की है। इन कार्यक्रमों में अनुभवी और प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मियों द्वारा राज्य भर के स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों का दौरा शामिल होगा।

इस पहल का उद्देश्य लिंग आधारित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सभी के लिए एक सुरक्षित और समावेशी वातावरण को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा कि इन शैक्षणिक प्रयासों के अलावा, टीम शैक्षणिक संस्थानों में महिलाओं के साथ नियमित संपर्क बनाए रखेगी। उन्हें बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी चिंताओं को साझा करने के लिए एक सुरक्षित और सहायक स्थान प्रदान करेगी।

यह पहल महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने का प्रयास करती है। डीजीपी ने कहा कि साथ ही, पुलिस स्कूलों और कॉलेजों के बाहर होने वाले दुर्व्यवहार या शरारत की किसी भी घटना पर बारीकी से नजर रखेगी और उसका समाधान करेगी।

डीआइजी (महिला सुरक्षा) नाजनीन भसीन ने महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए ठोस प्रयासों पर प्रकाश डाला, और राज्य भर में रणनीतिक रूप से तैनात 25 विशेष कंपनियों की तैनाती का खुलासा किया।

ऑपरेशन दुर्गा नाम से एक लक्षित पहल सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक परिवहन और छेड़छाड़ के हॉटस्पॉट के रूप में पहचाने जाने वाले क्षेत्रों में लगातार की जा रही है।

इसके अलावा, महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 46 समर्पित गश्ती वाहन तैनात किए गए हैं। उन्होंने परामर्श केंद्रों से सुसज्जित 33 महिला थानों की स्थापना पर जोर दिया, जहां हरियाणा कानूनी सेवा प्राधिकरण जरूरतमंद महिलाओं को मुफ्त कानूनी सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करता है।

ये केंद्र महिलाओं को अपनी चिंताओं को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने और बिना किसी हिचकिचाहट के मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए एक सहायक स्थान प्रदान करते हैं।

उन्‍होंने कहा, हरियाणा पुलिस दुर्गा शक्ति ऐप के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का भी लाभ उठा रही है। इसके अतिरिक्त, राज्य भर में 81 महिला पीसीआर और स्कूटर राइडर्स की तैनाती से सुरक्षा नेटवर्क और मजबूत हुआ है। दूरदराज के इलाकों में रहने वाली महिलाओं की जरूरतों को पहचानते हुए 239 महिलाओं की मदद की जा रही है। उनके आसपास डेस्क स्थापित किए गए हैं, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कानूनी सहायता उनके घरों के नजदीक आसानी से उपलब्ध हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.