logo-image

मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए परीक्षण राकेट का सफल प्रक्षेपण

मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए परीक्षण राकेट का सफल प्रक्षेपण

Updated on: 21 Oct 2023, 10:45 AM

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश):

भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन/गगनयान के पहले रॉकेट हिस्सा - परीक्षण वाहन-डी1 (टीवी-डी1) का कुछ विलंब के बाद शनिवार सुबह 10 बजे सफल प्रक्षेेपण किया गया।

इसका प्रक्षेपण सुबह 8 बजे निर्धारित था, लेकिन मौसम की स्थिति और खराब दृश्यता के कारण इसे सुबह 8.45 बजे के लिए पुनर्निर्धारित किया गया था। लेकिन तकनीकी खामियाें के चलते आखिरकार सुबह 10 बजे इसका प्रक्षेपण किया गया।

इसरो अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने कहा फ्लाइट टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) क्रू एस्केप सिस्टम का प्रदर्शन करेगा और शनिवार का मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा नियोजित चार ऐसी परीक्षण उड़ानों में से पहला है।

दूसरे शब्दों में, अगर क्रू मॉड्यूल में अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने वाले रॉकेट में कुछ गड़बड़ हो जाती है, तो उन्हें बचाना होगा, क्योंकि उनकी जान को खतरा होता है।

क्रू एस्केप सिस्टम को अंतरिक्ष यात्रियों को समुद्र में सुरक्षित रूप से नीचे लाकर उनके जीवन की रक्षा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लड़ाकू विमान से बाहर निकलने वाले लड़ाकू पायलट की तरह, अंतरिक्ष यात्रियों के साथ क्रू मॉड्यूल अलग हो जाएगा और पैराशूट की मदद से समुद्र में गिर जाएगा।

योजनाओं के अनुसार, भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन या गगनयान की उड़ान 2025 में होने की उम्मीद है और क्रू एस्केप सिस्टम का परीक्षण उसी का हिस्सा है।

इसरो के अनुसार, शनिवार की उड़ान प्रदर्शन और परीक्षण वाहन उप प्रणालियों, विभिन्न पृथक्करण प्रणालियों और चालक दल मॉड्यूल विशेषताओं, उच्च ऊंचाई पर मंदी प्रणालियों के प्रदर्शन और इसकी पुनर्प्राप्ति सहित चालक दल भागने प्रणाली के उड़ान प्रदर्शन और मूल्यांकन के लिए है।

लगभग 35 मीटर लंबा और लगभग 44 टन वजनी, परीक्षण वाहन/रॉकेट एक संशोधित विकास इंजन का उपयोग करता है, जो तरल ईंधन द्वारा संचालित होता है।

क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम रॉकेट के अगले सिरे पर लगे होते हैं।

संपूर्ण उड़ान अनुक्रम - परीक्षण रॉकेट के प्रक्षेपण से लेकर क्रू मॉड्यूल के पैराशूट की तैनाती के साथ समुद्र में उतरने तक - लगभग 531 सेकंड या लगभग नौ मिनट लगेंगे।

इसरो के अनुसार, क्रू मॉड्यूल का द्रव्यमान 4,520 किलोग्राम है और यह एकल दीवार वाली बिना दबाव वाली एल्यूमीनियम संरचना है। उड़ान के लगभग 61 सेकंड में और 11.9 किमी की ऊंचाई पर, परीक्षण वाहन/रॉकेट और चालक दल की भागने की प्रणाली अलग हो जाएगी।

उड़ान भरने के 91 सेकंड बाद और 16.9 किमी की ऊंचाई पर क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप सिस्टम अलग हो जाएंगे।

इसरो ने कहा, इसके बाद, क्रू एस्केप सिस्टम को अलग करने और पैराशूट की श्रृंखला की तैनाती के साथ शुरू होने वाले निरस्त अनुक्रम को स्वायत्त रूप से निष्पादित किया जाएगा, जो अंततः श्रीहरिकोटा के तट से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में क्रू मॉड्यूल के सुरक्षित लैंडिंग में समाप्त होगा।

वास्तविक मानव अंतरिक्ष मिशन के दौरान क्रू मॉड्यूल अंतरिक्ष यात्रियों को दबावयुक्त पृथ्वी जैसी वायुमंडलीय स्थिति में रखेगा।

वर्तमान में गगनयान मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल विकास के विभिन्न चरणों में है। टीवी-डी1 एक बिना दबाव वाला संस्करण है, लेकिन इसमें वास्तविक गगनयान क्रू मॉड्यूल का समग्र आकार और द्रव्यमान है और इसमें मंदी और पुनर्प्राप्ति के लिए सभी सिस्टम होंगे। क्रू मॉड्यूल में एवियोनिक्स सिस्टम नेविगेशन, सीक्वेंसिंग, टेलीमेट्री, इंस्ट्रूमेंटेशन और पावर के लिए दोहरे निरर्थक मोड कॉन्फ़िगरेशन में हैं।

इसरो के अनुसार, इस मिशन में क्रू मॉड्यूल को विभिन्न प्रणालियों के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए उड़ान डेटा को कैप्चर करने के लिए बड़े पैमाने पर उपकरण दिया गया है। क्रू मॉड्यूल की गति को पायरो सिस्टम वाले पैराशूट से किया जाएगा। पैराशूट तैनाती की शुरुआत तब की जाएगी जब क्रू मॉड्यूल लगभग 17 किमी की ऊंचाई पर होगा।

रॉकेट के उड़ान भरने के लगभग 531 सेकंड बाद क्रू मॉड्यूल श्रीहरिकोटा में लॉन्च पैड से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में गिर जाएगा और भारतीय नौसेना द्वारा इसे बरामद किए जाने तक तैरता रहेगा।

रिकवरी जहाज क्रू मॉड्यूल के पास पहुंचेंगे और गोताखोरों की एक टीम एक बोया संलग्न करेगी, इसे जहाज क्रेन का उपयोग करके फहराया जाएगा और किनारे पर लाया जाएगा। क्रू एस्केप सिस्टम श्रीहरिकोटा से लगभग 14 किमी दूर समुद्र से टकराएगा।

इस क्रू मॉड्यूल के साथ यह परीक्षण वाहन मिशन समग्र गगनयान कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि उड़ान परीक्षण के लिए लगभग पूर्ण प्रणाली को एकीकृत किया गया है। इसरो ने कहा कि इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानवरहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी, जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहला गगनयान मिशन शुरू होगा।

-आईएएनएस

सीबीटी

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.