logo-image

साइप्रस में बनावटी शादी घोटाले में गिरफ्तार 15 लोगों में भारतीय और पाकिस्तानी भी शामिल

साइप्रस में बनावटी शादी घोटाले में गिरफ्तार 15 लोगों में भारतीय और पाकिस्तानी भी शामिल

Updated on: 02 Feb 2024, 08:55 PM

नई दिल्ली:

बनावटी शादियों के माध्यम से यूरोपीय संघ में अवैध प्रवास की सुविधा प्रदान करने वाले एक आपराधिक नेटवर्क का साइप्रस में भंडाफोड़ किया गया है, जिसमें भारतीयों और पाकिस्तानियों समेत 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

यूरोपीय पुलिस ने कहा, यूरोपोल के ऑपरेशनल टास्क फोर्स (ओटीएफ) की जांच में पाया गया कि नेटवर्क मानव तस्करी और मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों के साथ-साथ पीड़ितों को आव्रजन उद्देश्यों के लिए बनावटी या फर्जी शादी के लिए मजबूर करने में भी शामिल था।

यूरोपीय पुलिस एजेंसी ने एक बयान में कहा, संदिग्धों ने कथित तौर पर लातविया और पुर्तगाली नागरिकों को भर्ती किया और साइप्रस तक उनकी यात्रा की सुविधा प्रदान की, जहां महिलाओं ने तीसरे देश के नागरिकों के साथ व्यवस्थित शादी की।

इसके बाद, इन संदिग्धों मुख्य रूप से भारतीय, पाकिस्तानी और पुर्तगाली नागरिकों ने उड़ान टिकटों की खरीद, पासपोर्ट और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के अधिग्रहण सहित सभी रसद की व्यवस्था की।

गिरफ्तार व्यक्तियों को 7 फरवरी तक साइप्रस में लारनाका जिला अदालत में रखा जा रहा है। ओटीएफ की जांच में पाया गया कि पुर्तगाली और लातवियाई महिलाओं, भारतीय और पाकिस्तानी पुरुषों के बीच सुविधानुसार कुल 133 शादियां की गईं।

दिखावटी शादी समारोह अराडिप्पो, लिवाडिया और निकोसिया के आसपास टाउन हॉल में हुए, जिससे गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों को तीसरे देशों से निवास परमिट प्राप्त करने में मदद मिली, जिसका उपयोग वे अन्य यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए करते थे।

यूरोपोल ने कहा कि दो मुख्य आयोजकों को लातविया और पुर्तगाल में गिरफ्तार किया गया था। 13 अन्य को साइप्रस में गिरफ्तार किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.