logo-image

सॉफ्टवेयर विकास को अधिक उत्पादक बनाने में एआई के उपयोग के लिए भारत अच्छी स्थिति में: गूगल

सॉफ्टवेयर विकास को अधिक उत्पादक बनाने में एआई के उपयोग के लिए भारत अच्छी स्थिति में: गूगल

Updated on: 05 Feb 2024, 08:00 PM

नई दिल्ली:

गूगल ने सोमवार को एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि भारत देश में सॉफ्टवेयर विकास को अधिक उत्पादक बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

पोस्ट में गूगल डीपमाइंड और गूगल रिसर्च के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. जेफ डीन और एकस्टेप फाउंडेशन के सीटीओ और देश में आधार तथा इंडिया स्टैक के पूर्व मुख्य वास्तुकार डॉ. प्रमोद वर्मा के बीच हालिया चर्चा का विवरण दिया गया है।

विशेषज्ञों ने भारत में एआई के लिए अद्वितीय अवसरों और नैतिक विचारों तथा जिम्मेदार एआई नवाचार में अग्रणी के रूप में देश की स्थिति पर चर्चा की।

डीन के अनुसार, भारत इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में अपनी मजबूत नींव के कारण एआई का लाभ उठा सकता है।

उन्होंने छात्रों और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के लिए एआई में शिक्षा और कौशल विकास के महत्व पर जोर दिया।

डीन ने कहा, भारत में युवा छात्र सभी प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए अधिक पारंपरिक कंप्यूटर विज्ञान से सीखे गए तरीकों पर आधारित बदलाव को समझने के लिए उत्सुक हैं। आप इस तरह के अध्ययन और प्रयास के क्षेत्र में प्रवेश करने के इच्छुक अधिक छात्रों को देखेंगे। .

उन्होंने कहा, एआई सॉफ्टवेयर विकास को और अधिक उत्पादक बनाने जा रहा है और भारत इस क्षेत्र में विशेष रूप से अच्छी स्थिति में है।

डीन ने कहा कि एआई में वंचित समुदायों में अंतर को पाटने की भी क्षमता है। स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा में भी एआई की एक बड़ी भूमिका है - शिक्षा को निजीकृत करने और अधिक पहुंच प्रदान करने की क्षमता से लेकर डॉक्टरों को अधिक सूचित चिकित्सा निर्णय लेने में सक्षम बनाने तक।

इस बीच, डॉ. वर्मा ने भारत के विविध भाषाई और सांस्कृतिक परिदृश्य को संबोधित करने के लिए एआई का लाभ उठाने के महत्व पर जोर दिया, जिसका लक्ष्य लागत कम करते हुए उत्पादकता, दक्षता बढ़ाना और साक्षरता अंतराल को संबोधित करना है।

उन्होंने एआई टूल्स को लोकतांत्रिक बनाने और अधिक उपलब्धता तथा पहुंच के साथ लोगों और प्रौद्योगिकी के बीच अंतर को पाटने की भी आवश्यकता बताई।

डॉ. वर्मा ने कहा, आपको लोगों और एआई को एक साथ लाना होगा ताकि उनकी उत्पादकता और जानकारी तथा ज्ञान तक पहुंचने की क्षमता बढ़ सके जो उनके पास नहीं है। आज भी एक बड़ा विभाजन है। एआई उपकरण, गणना और विशेषज्ञता सभी को लोकतांत्रिक बनाने की आवश्यकता है।

उन्होंने जांच और संतुलन की आवश्यकता पर भी जोर दिया क्योंकि एआई तेजी से व्यापक हो रहा है। डॉ. वर्मा ने प्रौद्योगिकी को विनियमित करने के प्रयास की बजाय एआई द्वारा संचालित सेवाओं की गुणवत्ता को विनियमित करने पर ध्यान केंद्रित करने की वकालत की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.