logo-image

चुनाव के बाद तय होगा इंडिया गठबंधन का नेता, भाजपा के लोगों से नहीं विचारधारा से समस्या: ममता

चुनाव के बाद तय होगा इंडिया गठबंधन का नेता, भाजपा के लोगों से नहीं विचारधारा से समस्या: ममता

Updated on: 18 Dec 2023, 09:30 PM

नई दिल्ली:

भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) की मंगलवार को यहां होने वाली चौथी बैठक से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि ब्लॉक के नेता का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह बैठक इंडिया ब्लॉक के घटकों के बीच सीट बंटवारे पर विस्तार से चर्चा करने का अवसर है।

ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि उन्हें किसी व्यक्ति से नहीं बल्कि भाजपा की विचारधारा से दिक्कत है।

मीडिया से बात करते हुए बनर्जी ने कहा, चुनाव के बाद हर कोई (प्रधानमंत्री पद का दावेदार) फैसला करेगा।

बनर्जी की टिप्पणी राहुल गांधी की भूमिका पर उनकी राय पर आई थी क्योंकि वह फिर से भारत जोड़ो यात्रा पर जा रहे हैं और क्या वह ब्लॉक के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

जब उनसे पूछा गया कि क्या कांग्रेस ने राहुल गांधी की भूमिका पर उनसे सलाह ली है, तो उन्होंने कहा, मैं किसी अन्य पार्टी के बारे में नहीं कह सकती।

उन्होंने संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए विपक्षी सांसदों के निलंबन पर भी भाजपा की आलोचना की और कहा, ऐसा नहीं है कि सामूहिक रूप से उन्हें सभी को निलंबित करना होगा। अगर वे सोचते हैं कि सदन सर्वोच्च है तो वे क्यों डरते हैं? यदि वे निलंबित करते हैं सभी सदस्य अपनी आवाज कैसे उठाएंगे? वे तीन महत्वपूर्ण विधेयक पारित कर रहे हैं, यहां तक कि कानून विधेयक भी महत्वपूर्ण है। लोकतंत्र में एक प्रणाली है। जनता की आवाज कौन उठाएगा? जनता की आवाज दबा दी गई है। उन्हें रहने दीजिए पहले सदन को निलंबित करें। उनके पास इस सदन को चलाने और विपक्ष को पूरी तरह से निलंबित करने का कोई नैतिक आधार नहीं है...वे सदन कैसे चलाएंगे? वे एक मजाक के तौर पर सदन चलाएंगे और कुछ नहीं।

उन्होंने सरकार पर संघीय ढांचे को ध्वस्त करने का भी आरोप लगाया और कहा कि वे गरीबों से सब कुछ छीन रहे हैं।

उन्होंने चुटकी ली, जब हम कोई मुद्दा उठाते हैं तो हर किसी को निलंबित कर दिया जाता है, निष्कासित कर दिया जाता है या आयकर छापा पड़ता है, या सीबीआई छापा पड़ता है या ईडी छापा पड़ता है। आप मुझे दिखाएं कि कितने भाजपा नेताओं पर छापा मारा गया है?

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें भाजपा से कोई समस्या है तो उन्होंने कहा, मुझे किसी से व्यक्तिगत समस्या नहीं है। मुझे भाजपा की विचारधारा से समस्या है।

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी निष्कासित सांसद महुआ मोइत्रा का समर्थन कर रही है। “उसे अपना बचाव करने की अनुमति नहीं दी गई। यह भी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जब विपक्ष अपनी बात उठाता है तो उन्हें बाहर कर दिया जाता है। अगर आप बीजेपी में हैं तो आप बहुत अच्छे हैं।

इंडिया गठबंधन बैठक के बारे में पूछे जाने पर बनर्जी ने कहा, मुझे लगता है कि सभी एक साथ होंगे। इस (सीट बंटवारे) मामले पर चर्चा करने का अवसर है।

उन्होंने कहा कि यह सीट बँटवारे पर विस्तार से चर्चा करने का एक शानदार अवसर है और अधिकांश राजनीतिक दल एक-से-एक सीट बंटवारे पर सहमत होंगे, हो सकता है कि एक या दो सहमत न हों।

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें लगता है कि इंडिया गठबंधन की सीट बंटवारे की बातचीत में देरी हो रही है, तो तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा, देर नहीं हुई है। देर आए दुरुस्त आए...।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के साथ गठबंधन चाहती हैं, मुख्यमंत्री ने कहा, किसी को बिल्ली के गले में घंटी बांधनी चाहिए... अगर उनके पास वास्तविक चीजें हैं तो मुझे कोई समस्या नहीं है। लेकिन पश्चिम बंगाल में, उनके पास केवल दो ही सीटें हैं। मैं बात करने और चर्चा करने के लिए तैयार हूं।

इस बीच, बनर्जी दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप नेता अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर भी गईं। दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.