logo-image

भारत और इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड कप इतिहास बराबरी का

भारत और इंग्लैंड के बीच वर्ल्ड कप इतिहास बराबरी का

Updated on: 29 Oct 2023, 01:35 PM

लखनऊ:

भारत और इंग्लैंड का क्रिकेट विश्व कप में आज एक-दूसरे से मुकाबला है। 1975 में शुरू हुए क्रिकेट विश्व कप के बाद से वे आठ बार आमने-सामने हो चुके हैं। उनके बीच जीत: हार का अनुपात 4: 4 है।

1975 में लॉर्ड्स में पहली भिड़ंत में, इंग्लैंड ने भारत को हराया था। भारत उस वक्त सीमित ओवरों के क्रिकेट का आदी नहीं था, जबकि इस प्रारूप का आविष्कार करने वाले अंग्रेज, काउंटी प्रतियोगिताओं में एक दशक के अनुभव से वाकिफ थे।

हालांकि, कपिल देव की टीम ने 1983 में ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हरा दिया था और फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीता था।

चार साल बाद, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने से पहले, इंग्लैंड ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत को हराया था। 1992 में भी पर्थ में इंग्लैंड ने भारत को हरा दिया था।

उनकी अगली मुलाकात 1999 में एजबेस्टन, बर्मिंघम में हुई; और भारत बाजी मार ले गया। दरअसल, भारत ने चार साल बाद किंग्समीड, डरबन में सफलता दोहराई।

उपमहाद्वीप में आयोजित एक टूर्नामेंट में, भारत ने ढाका में एक बार फिर इंग्लैंड को हराया; और महेंद्र धोनी के नेतृत्व में वानखेड़े में ताज हासिल करने के लिए आगे बढ़े।

हालांकि, सबसे हालिया संघर्ष में, चार साल पहले एजबेस्टन में, इंग्लैंड ने भारत को पछाड़ दिया और पहली बार विश्व कप जीता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.