logo-image

हूती विद्रोहियों ने इजरायली शहर पर मिसाइल हमले का किया दावा

हूती विद्रोहियों ने इजरायली शहर पर मिसाइल हमले का किया दावा

Updated on: 10 Nov 2023, 11:15 AM

सना/जेरूसलम:

यमन में ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने गाजा पट्टी में जारी बमबारी के जवाब में दक्षिणी इजरायली शहर इलियट पर लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला करने की जिम्मेदारी ली है।

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को एक टेलीविजन बयान में हौथी सैन्य प्रवक्ता येह्या सरिया ने कहा कि मिसाइलों ने इलियट में सैन्य ठिकानों सहित विभिन्न संवेदनशील लक्ष्यों को निशाना बनाया।

उन्होंने कहा, ऑपरेशन सफल रहा और दुश्मन द्वारा मामले को गुप्त रखने की परवाह किए बिना चुने गए लक्ष्यों पर सीधा हमला किया गया। सरिया ने कहा, यमनी सशस्त्र बल गाजा में तब तक अपना अभियान जारी रखेंगे और जब तक वहां इजरायली आक्रामकता बंद नहीं हो जाती।

गुरुवार रात अलग-अलग संवाददाता सम्मेलनों में, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट और इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी दोनों ने कहा कि वे अभी भी घटना पर नजर रख रहे हैं।

7 अक्टूबर को इज़राइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से हौथी मिलिशिया द्वारा दावा किया गया यह छठा सीमा पार हमला है।

बुधवार को हौथिस ने यमन के लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह के पास एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया।

उसी दिन, इज़राइल ने कहा था कि उसने एरो 3 एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम का उपयोग करके लाल सागर क्षेत्र से देश की ओर लॉन्च की गई एक मिसाइल को रोक दिया।

इज़रायली सेना ने दावा किया कि एरो 3 दुनिया में अपनी तरह की सबसे उन्नत वायु और मिसाइल रक्षा प्रणालियों में से एक है।

पिछले हफ्ते, आईडीएफ ने कहा कि उसने लाल सागर क्षेत्र से दागी गई मिसाइल को सफलतापूर्वक रोकने के लिए एरो 2 प्रणाली का इस्तेमाल किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.